दिल्ली में बीमारियों से बचाव हेतु मच्छरमार ट्रैन शुरू, इन इलाकों में जोरों से चल रहा है काम

नई दिल्ली : पिछले कई सालों से मानसून के बाद से ही देश में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के मामलों में बढ़ोतरी देखी जाती है. जिससे हर साल मरीजों की संख्या में खासा इजाफा होता है. इसीलिए सरकार ने इस वर्ष पटरियों के किनारे मच्छरों को पनपने से रोकने हेतु एक विशेष मच्छर मार ट्रेन की शुरुआत की है.

इसके लिए दिल्ली नगर निगम अपनी विशेष भूमिका निभा रहा है और यहां 22 अक्टूबर तक इस विशेष ट्रेन का संचालन किया जाएगा. जिसमें लगभग प्रत्येक फेरे में 75 किलोमीटर की दूरी तय होगी. निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए ट्रक को यहां खुले मालगाड़ी पर लोड किया गया है और ट्रक में मच्छर मारने की दवा छिड़कने का उपकरण लगा हुआ है.

यह उपकरण 50 से 60 मीटर की दूरी तक छिड़काव करने में सक्षम है. जैसा की विदित है मानसून और उसके बाद मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बेहताशा बढ़ जाता है. ऐसे में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से लोग लगातार पीड़ित हो रहे हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस मच्छर मार ट्रेन का संचालन किया जा रहा है.

यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन, लाजपत नगर, सेवा नगर, लोधी कॉलोनी, दिल्ली सफदरजंग, बराड़ स्क्वेयर, इंद्रपुरी, मायापुरी, पटेल नगर, दया बस्ती, दिल्ली किशनगंज, सदर बाजार, दिल्ली शाहदरा समेत राजधानी के कई विशेष क्षेत्रों से होकर गुजरेगी. जहां मच्छरों को पनपने से रोकने हेतु इस विशेष मच्छर मार दवाई का छिड़काव किया जाएगा.

किस प्रकार से मच्छरों को पनपने से रोका जाएगा ?

यहां लगभग 6 सप्ताह तक प्रत्येक रूट पर 12 बार दवा का छिड़काव किया जाना है. जिससे मच्छरों को पनपने से पूरी तरह से रोका जा सके. वही इस विषय में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हर साल दिल्ली रेल निगम के सहयोग से यह मच्छर मार ट्रेन चलाई जाती है. रेलवे कॉलोनी और अन्य रेलवे परिसर में टंकियों की सफाई और पुराने ढक्कन को बदलने का काम भी किया जा रहा है जिससे कि अधिकतम बचाव की संभावना हो.

Similar Posts