delhi traffic led light

खुशखबरी: दिल्ली में इन 86 जगहों पर लगेगी LED स्क्रीन, गाड़ी में बैठे बैठे ट्रैफिक जाम का पता लगेगा

नई दिल्ली : दिल्ली की केजरीवाल सरकार लगातार दिल्ली निवासियों को कई बंपर सुविधाएं दे रही है और इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने अपनी एक और नई योजना ला दी है जिसे देश की सबसे बड़ी बेहतरीन योजनाओं में से एक माना जा सकता है.

दरअसल केजरीवाल सरकार अब यहां के करोड़ों लोगों को एक नया गिफ्ट देने की तैयारी कर रही हैं और बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल तक इस पर पूरी तरह से काम कर लिया जाएगा. इस नए गिफ्ट की वजह से अब दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले वाहन चालकों को एलईडी स्क्रीन के जरिए ट्रैफिक का हाल मालूम करने का मौका मिल सकेगा.

क्या है इस योजना के फायदे?

सरकार की इस योजना के अनुसार अब दिल्ली में कुल 86 जगहों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाने की तैयारी कराई जा रही है. जिस पर सड़क पर लगने वाले जाम के बारे में पूरी सूचना प्रसारित की जाएगी. साथ ही इस स्क्रीन पर उस जाम की तस्वीर भी दिखाई देगी. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जो वाहन चालक उस रास्ते पर आगे जा रहा होगा उसको वहां लगे जाम के बारे में पता चलेगा और वह वैकल्पिक रास्ते का उपयोग कर सकता है.

जिससे एक तो किसी व्यक्ति के समय की बचत होगी दूसरा किसी का फालतू पेट्रोल डीजल भी खर्च नहीं होगा. यह इसलिए भी आवश्यक सा लगता है क्योंकि दिल्ली के ट्रैफिक का हाल कुछ ऐसा ऐसा है कि जाम लगना तो यहां एक दिनचर्या का हिस्सा हो चुका है और कुछ सड़कें ऐसी हैं जहां इतना भयंकर जाम लगता है कि लोगों को वह रास्ता पार करने में घंटों समय लग जाता है.

हालांकि यहां ट्रैफिक पुलिस हर समय एक्टिव होती है लेकिन इसके बावजूद भी चालक यहां फंस जाते हैं और उनका बहुत सारा समय व्यर्थ होता है. इसके साथ ही दिल्ली में कई जगहों पर सड़क निर्माण के काम चल रहे हैं और ऐसे में भी चालकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Similar Posts