new delhi railway station viral photos

ऐसा बनने जा रहा है नई दिल्ली का रेलवे स्टेशन, 5 स्टार होटल और एयरपोर्ट जैसी मिलेगी सुविधाएँ-देखें इन तस्वीरों में

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित सबसे मुख्य और सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अब वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने की कवायद शुरू हो चुकी है. इसके लिए भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बेहद आधुनिक बनाने जा रहा है जो किसी विश्व स्तरीय आकृति से कम नहीं होगा.

इस विषय में हाल ही में रेल मंत्रालय ने प्रस्ताव डिजाइन साझा किया है और योजना से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा भी की है. जिससे यह माना जा सकता है कि अब कुछ ही समय में हमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का बदला हुआ रूप देखने को मिलेगा.


आपको बता दें कि इस प्रस्तावित डिजाइन के अनुसार स्टेशन का विकास होने के बाद यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक स्टेशन बनने जा रहा है. जिसमें तमाम आधुनिकताओं को ध्यान में रखा जाएगा और यात्रियों की सुविधा के लिए वे सभी इंतजाम किए जाएंगे जो किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर होते हैं.

आइए जानते हैं वे पांच बड़े बदलाव जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होने जा रहे हैं.

ऐसा होगा आकार


नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के रीडिवेलपमेंट की कुछ ताजा तस्वीरें सामने आई है जिससे यह साफ होता है कि नए स्टेशन का आकार गुंबद जैसा होगा जिसमें तमाम आधुनिक सुविधाओं को जोड़ा जा रहा है. यह बाहर से देखने में बिल्कुल किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा लगेगा.

स्टेशन पर होंगी होटल आदि की सुविधा

अब आपको नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर के साथ वाणिज्य कार्यालय होटल और आवासीय परिसर भी देखने को मिलेंगे. इसके साथ ही स्टेशन के दोनों तरफ दो मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब और 40 मंजिल के ऊंचे ट्विन टावर के साथ पैदल यात्रियों के लिए अलग से मॉडर्न मार्ग बनाए जाएंगे.

120 हेक्टेयर में मास्टर प्लान

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना से वर्ल्ड की सबसे बड़ी निर्माण कंपनी और वित्तीय संस्थाओं को जोड़ने की कोशिश की जा रही है बता दें कि इस परियोजना का मास्टर प्लान 120 हेक्टेयर का है जिसमें 88 हेक्टेयर का पहले चरण में सम्मेलन किया जा चुका है. और 1200000 वर्ग मीटर में रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य प्रस्तावित है.

यात्रियों को मिलेगी एंट्री और एग्जिट में सुविधा

यह नए प्रस्तावित डिजाइन के अनुसार स्टेशन पर दो आगमन और दो प्रस्थान गेट होंगे. इसके साथ ही रेलवे कार्यालय रेलवे क्वार्टर और सहायक रेलवे कार्यालय भी बनाए जाने प्रस्तावित है.

कब होगा निर्माण कार्य पूरा ?

इस परियोजना को 60 सालों की अवधि के लिए डिजाइनबिल्ड फाइनेंस ऑपरेट ट्रांसफर मॉडल पर 4 सालों में विकसित की जाने की योजना है. जिस पर तकरीबन 5000 करोड रुपए का खर्च होने जाने का अनुमान लगाया जा रहा है.

Similar Posts