अब अक्षरधाम और UP बॉर्डर पर बिल्कुल नहीं लगेगा जाम, दिल्ली से निकल रहा है यह नया एलिवेटेड रूट

दिल्ली : दिल्ली और उसके आसपास के निवासियों की सबसे बड़ी समस्या है ट्रैफिक, जो उनके किसी सफर से ज्यादा पहुंचने में समय की खपत करता है. इस विषय में दिल्ली सरकार निरंतर प्रयास कर रही है और कई नए पुल और एलिवेटेड रूटों का निर्माण करवा चुकी है जिससे ट्रैफिक की समस्या से निजात पाई जा सके. और इसी तर्ज में अब दिल्ली में आने जाने के लिए दिल्ली सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण भी तेजी से आगे बढ़ रहा है.

उस्मानपुर पुस्ता पर यह राजमार्ग एलिवेटेड पिलर पर बने रोड से गुजरेगा. जिसमें से कई पिलर तैयार किए जा चुके हैं. आपको बता दें कि अक्षरधाम मंदिर के पास से नेशनल हाईवे 9 पर और लोनी उत्तर प्रदेश बॉर्डर तक यह राष्ट्रीय राजमार्ग जाना है. जिसकी कुल लंबाई 14.75 किलोमीटर अनुमानित है. जबकि इसका तकरीबन 6.8 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा.

क्या होगा फायदा ?

यह निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर के पास लगने वाले जाम में राहत मिल सकेगी. तो वहीं लोनी उत्तर प्रदेश बॉर्डर तक आर पार जाने में भी लोगों को कई गुना सहूलियत मिलेगी. आपको बता दें कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग का एलिवेटेड हिस्सा शास्त्री पार्क के पास होते हुए गुजरेगा जहां पर तकरीबन छह पिलर वर्तमान में खड़े कर दिए गए हैं और बाकी का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है.

निर्माण कार्य की गति देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अब आने वाले कुछ ही महीनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा. जिसके बाद आम जनता इसका लाभ उठा सकेगी और ट्रैफिक की समस्या से उन्हें कहीं हद तक सहूलियत मिलेगी. अगर कार्य योजना अनुसार समयबद्ध तरीके से चलता रहा तो अनुमान है कि 1 साल बाद तक यह राजमार्ग उपयोग योग्य हो जाएगा.

Similar Posts