अब इस तरह बनेंगी हर रेलवे स्टेशन पर दुकानें, देखें अपने शहर की ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ स्टॉल की तस्वीरें

रेल मंत्रालय ने कुछ ही समय पहले भारतीय रेलवे नेटवर्क के विभिन्न स्टेशन पर ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ योजना की शुरुआत की थी. जिसके बाद अब इस योजना से जुड़ी कुछ तस्वीरें रेलवे मंत्रालय ने सोशल मीडिया के जरिए शेयर की है. रेलवे ने स्वयं सहायता समूह और गैर सरकारी संगठन और सरकारी समितियों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न लोगों को यह उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया है.

ताकि स्थानीय उत्पादों के ग्राहक आधार को बढ़ाया जा सके. इस योजना की पहली झलक की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए रेलवे ने कहा है कि हस्तकला और जूट उत्पादों का एक स्टाल आसनसोल (पश्चिम बंगाल) के स्टेशन के 4 नंबर प्लेटफार्म पर खोला गया है.

आपको बता दें कि स्थानीय कारीगरों और विभिन्न उत्पादों और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने बजट सत्र 2022–23 में ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ योजना की पहल की थी. बताया जा रहा है कि इसका उद्देश्य प्रत्येक रेलवे स्टेशन को एक प्रचार और बिक्री केंद्र बनाकर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना है. जिससे आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम को बढ़ावा मिल सके.


योजना की घोषणा होने के बाद ही विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के स्टाल लगाए जाने की बात कही जा रही थी. जिसके बाद लोगों में भी यह जानने की खासी दिलचस्पी उत्पन्न हुई कि आखिर किस प्रकार से स्टॉल का खाका तैयार किया जा रहा है? और यह किस प्रकार लगाई जा सकेगी? लोगों की उत्सुकता को देखते हुए रेलवे मंत्रालय ने अब कुछ तस्वीरें पेश की है जिनसे आप अनुमान लगा सकते हैं कि. कुछ इस प्रकार की तस्वीरों से संबंधित स्टॉल अब विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर खोली जाएंगी. जिससे आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम को बढ़ावा मिले.

आपको बता दें कि इन स्टॉल पर मुख्य रूप से विभिन्न क्षेत्र विशेष की प्रसिद्ध चीजों को भी रखा जा सकेगा. जहां आपको खाने पीने के साथ ही साथ विभिन्न हस्तकला और बुनकारी से संबंधित चीजें भी मिल सकेंगी. इस प्रकार की दुकानों को अब लगभग हर रेलवे स्टेशन पर लगाए जाने की मुहिम चल रही है. जिसका धीमे धीमे विस्तार किया जा रहा है.

Similar Posts