welcome jheel bollywood park

दिल्ली : बॉलीवुड पार्क और वेलकम झील में बसेगा एकदम नया थीम, होंगे 11 नए आकर्षण

Delhi:– दिल्ली की वेलकम झील कुछ ही समय में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन सकती है. वर्तमान में इसे स्थानीय लोगों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसे दूर दराज से भी लोग देखने आएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि नगर निगम जंगपुरा में बनने जा रहे बॉलीवुड पार्क को भी वेलकम झील में स्थानांतरित किया जाना है.

इससे संबंधित प्रस्ताव भी पारित किया जा चुका है और संबंधित फाइल अनुमति के लिए उच्च अधिकारियों के पास भी पहुंच गई है. आपको बता दें कि बॉलीवुड पार्क वेस्ट टू वंडर की थीम पर बनने जा रहा है जिसमें कबाड़ से तैयार कलाकृति भारतीय सिनेमा के इतिहास और सफर की झलक दिखाएंगी. अब नगर निगम के अधिकारी के मुताबिक वेलकम झील में तीसरे चरण का कार्य फंड के अभाव में शुरू नहीं हो सका है.

लेकिन दूसरे चरण के काम के बाद ही गत फरवरी में उसका उद्घाटन कर दिया गया था. इसमें वर्तमान के लिए झील बन चुकी है लेकिन अभी थिएटर मनोरंजन और केंद्र के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में झूले लगाने का काम बाकी है. इसके साथ ही आपको बता दें कि नगर निगम ने जंगपुरा में करीब 25 करोड़ की लागत से बॉलीवुड पार्क बनाने की योजना बनाई थी.

फिलहाल इस पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ लेकिन इसी बीच निगम का एकीकरण हो गया और जंगपुरा के आस पास पहले से वेस्ट टू वंडर सहित अन्य पार्क विकसित किए जा चुके हैं. जंगपुरा में पार्किंग के लिए जगह कम थी और इस समस्या को देखते हुए योजना का स्थान अब बदल दिया गया है और इसी के चलते अब वेलकम झील में ही इसे बनाने की योजना है.

क्या है खासियत ?

  1. इसमें कबाड़ से कलाकृतियां तैयार की जाएगी जो भारतीय सिनेमा का इतिहास दिखाएंगे.
  2. इसमें सेल्फी प्वाइंट, एडमिन ब्लॉक और स्पेशल व्यूप्वाइंट भी तैयार किए जा रहे हैं.
  3. कई एकड़ क्षेत्रफल में झील और पार्क का विकास किया जा रहा है जिसमें दूषित जल शोधन संयंत्र भी लगा है.
  4. इसमें कई लाख लीटर शोधित पानी प्रतिदिन डाला जाएगा. इसके साथ ही झील की क्षमता भी कई करोड़ लीटर में विकसित की जानी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.