delhi flyover and underpass

दिल्ली: बन रहा है नया फ्लाईओवर और अंडरपास, 6KM तक नहीं होगा कोई सिग्नल, 30 मिनट का रास्ता 5 मिनट में तय

दिल्ली :– शहीद मंगल पांडे रोड यानी वजीराबाद रोड को अब सिग्नल फ्री बनाने की योजना का कार्य दो चरणों में पूरा किया जाना है. इसके दूसरे चरण के तहत नंद नगरी से गगन सिनेमा के पास स्थित लाल बत्ती तक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना है जबकि लोनी चौक पर अंडरपास का निर्माण किया जाएगा.

इस परियोजना के लिए दिल्ली सरकार ने लोक निर्माण विभाग से प्रशासनिक अनुमति भी मांगी है तथा परियोजना का दूसरा चरण पूरा होने पर ट्रैफिक सिग्नल को अशोकनगर से भोपुरा बॉर्डर तक साफ कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि इन दोनों चरणों के पूरे होने के बाद भोपुरा से भजनपुरा तक तकरीबन 6 किलोमीटर तक लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिल सकेगी.

वहीं पहले चरण के तहत भजनपुरा से गोकुलपुरी तक शाहिद मंगल पांडे रोड को सिग्नल मुक्त बनाने का काम करीब 1 साल पहले ही शुरू हो गया था. इस मार्ग के पहले भाग में डीएमआरसी द्वारा यमुना विहार के सामने मेट्रो स्तंभ एक फ्लाईओवर का निर्माण भी किया जा रहा है अतः मेट्रो के ऊपर और निचले हिस्से में एक ही पोल पर ट्रेनें चल सकेंगी.

परियोजना के दूसरे चरण में गगन सिनेमा के पास नंद नगर लाल बत्ती टीपॉइंट लाल बत्ती तक लगभग 1.25 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना है. इससे फायदा यह होगा कि भजनपुरा से भोपुरा बॉर्डर तक यातायात सुचारु रुप से चल सकेगा ताकि लोग बिना किसी बाधा के गाजियाबाद में प्रवेश कर सकेंगे.

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके पूरा होने के बाद इस रास्ते में कोई भी लाल बत्ती नहीं होगी जिससे वाहन चालकों के समय और ईंधन की बचत होगी. वही लोनी चौक पर बनने वाले अंडर पास से लोनी से शाहदरा तक का सफर काफी आसान होगा. इससे पहले भी कई साल पहले इस रोड को सिग्नल फ्री करने की योजना बनाई गई थी लेकिन वह अटकी रह गई. अब ऐसा माना जा रहा है कि इस कार्य को दिसंबर 2023 तक पूरा कर दिया जाएगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.