लॉन लेना हुआ महंगा : स्टेट बैंक समेत इन बैंकों ने बढ़ाई अपनी ब्याज दरें, भरना पड़ेगा अब ज्यादा EMI

New Delhi :— हाल ही में रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में 0.50% की बढ़ोतरी किए जाने के बाद अब विभिन्न भारतीय बैंकों ने भी अपने लोन पर ब्याज दरें बढ़ा दी है. यहां भारतीय स्टेट बैंक समेत भारत के कई प्रमुख वित्तीय संस्थानों में रेपो दर के बाद अपनी ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति को काबू में करने और महंगाई को स्थिर करने के लिए मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत रेपो दर में 0.50% की बढ़ोतरी करके अब इसे 5.90% कर दिया गया है.

नतीजतन हाउसिंग लोन कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने अभी हाल ही में अपने ऋण के ब्याज पर 0.50% की बढ़ोतरी कर दी है. ऐसे में ब्याज दरों में वृद्धि करने से अब आवास ऋण लेने वालों की मासिक किस्त में भी बढ़ोतरी होगी. बैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एचडीएफसी ने आवास ऋण पर ब्याज में 0.50% तक की बढ़ोतरी की है और यह नियम 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी है.

इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अपनी वेबसाइट पर पेश की गई एक जानकारी के मुताबिक उन्होंने बाहरी बेंच मार्क पर आधारित उधारी दर और रेपो दर संबंध उधार दर में 0.50% की वृद्धि की है. जिसके बाद नई दरें अब 8.55% और 8.15% हो गई है.

Similar Posts