Delhi Metro: नोएडा एयरपोर्ट से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक दौड़ेगी नई मेट्रो, करोड़ों के प्रोजेक्ट में शामिल है ये स्टेशन

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अपनी सुविधाओं में विस्तार करने जा रहा है. इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अर्थात् डीएमआरसी ने ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक एयरपोर्ट मेट्रो की व्यवहारिक रिपोर्ट यमुना प्राधिकरण को सौंप दी है.

आपको बता दें कि यह नया रूट नोएडा एयरपोर्ट से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक 72.5 किलोमीटर लंबा होगा और इस कॉरिडोर में छह स्टेशन बनेंगे. इसके निर्माण पर तकरीबन 7600 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है. आपको बता दें कि प्राधिकरण की 24 अगस्त की मीटिंग में इस रिपोर्ट को स्वीकृति के लिए रखा गया है.

इसके लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मेट्रो कनेक्टिविटी हेतु यमुना प्राधिकरण ने विस्तृत रिपोर्ट परियोजना और व्यवहारिक रिपोर्ट भी तैयार करवा ली है. डीएमआरसी नोएडा एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 2 तक मेट्रो कॉरिडोर के लिए पहले ही डीपीआर यमुना प्राधिकरण को सौंप चुके हैं.

तथा नॉलेज पार्क 2 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो कॉरिडोर की व्यावहारिक रिपोर्ट भी प्राधिकरण को सौंप दी गई है. नॉलेज पार्क 2 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक यह कॉरिडोर 37.5 किलोमीटर लंबा होगा. आपको बता दें कि इस रूट का 34 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा वहीं 3.5 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा.

रूट में शामिल है कौन-कौन से स्टेशन?

इसके लिए डीएमआरसी ने नॉलेज पार्क 2 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक 6 स्टेशन प्रस्तावित किए है. आपको बता दें कि यह स्टेशन नॉलेज पार्क 2, नोएडा सेक्टर 142, ओखला बर्ड सेंचुरी, न्यू अशोक नगर, दिल्ली गेट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन होंगे. इस ट्रैक पर मेट्रो 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. और बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक मेट्रो के लिए आवश्यक अनापत्ति और अनुमति मिलने की पूरी संभावना है. ऐसे में आने वाले कुछ ही समय में इस रूट के सेवाएं देने का अनुमान है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.