एकदम कम खर्च में बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं ? तो इन जगहों पर जरूर जाइए

भारत का हिमालय आध्यात्म और सुंदरता के मामले में सबसे आगे हैं. आत्मिक और मानसिक शांति की तलाश कर रहे खुशियों के लिए यह जगह खजाने से कम नहीं है. रोजमर्रा की भीड़भाड़ और धक्का-मुक्की से परेशान हर आदमी चाहता है कि वह कुछ समय जाकर अकेले में समय व्यतीत करें लेकिन कई बार समय नहीं मिलने और कई बार बजट के चलते भी ऐसा नहीं हो पाता. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी खूबसूरत हैं और यह आपको ज्यादा खर्चे भी नहीं पड़ेंगे.

धनोल्टी

यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. यहां सर्द हवाओं के बीच चहल कदमी किसी का भी मन मोह लेती है. यहां की ठंडी हवाएं प्रेमियों को अपनी ओर खींचती है और यहां की मनमोहक मौसम बर्फ से ढकी पहाड़ी धनोल्टी की सबसे बड़ी खासियत है.

आप चाहे तो यहां के आसपास स्थित और भी कई खूबसूरत पर्यटक स्थलों का आनंद उठा सकते हैं. जैसे कि जोरांडा फॉल्स, इको पार्क, सुरकंडा देवी मंदिर, जैन मंदिर और दवावतार मंदिर.

चंबा पर्यटन स्थल

ऋषिकेश और न्यू टिहरी सड़क पर यह एक शानदार खूबसूरत पर्यटक स्थल है. आप चाहे तो धनौल्टी का आनंद उठाने के बाद यहां की मनमोहक आबोहवा का आनंद ले सकते हैं. यह बुरांश और देवदार के घने जंगलों के बीच स्थित है. जहां आप हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के अद्भुत नजारे देख सकते हैं.

आपको बता देगी चंबा पक्षियों को सबसे करीब से निहारने का फेवरेट प्लेस है. यहां आपको पक्षियों की विभिन्न हिमालय प्रजातियां देखने को मिलते हैं. हालांकि इसके लिए आपको दूरबीन का सहारा लेना पड़ता है. इसके अलावा यहां की शांति भी आपका मन मोहती है.

आध्यात्मिक नगरी ऋषिकेश

अगर आप घूमने के साथ ही साथ भक्ति साधना में डूबना चाहते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए बिल्कुल ठीक जगह है. जहां आपको आध्यात्म और प्राकृतिक नजारों के साथ ही साथ मानसिक शांति का अनुभव होता है. इसके अलावा ऋषिकेश में ऐसे कई हॉस्टल और आश्रम है. जहां आपको बेहद कम खर्चे में रहने और खाने पीने की सुविधा प्राप्त होती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.