दिल्ली मेट्रो से खुशखबरी: अब यात्री Smart Card नहीं बल्कि Rupay Card से भी कर सकेंगे भुगतान

दिल्ली मेट्रो : दिल्ली मेट्रो प्रशासन अपने यात्रियों की सहूलियत के मानकों को लगातार सुधारने का प्रयास कर रहा है. और इस दिशा में मेट्रो प्रशासन ने कई सराहनीय कदम भी उठाए हैं. जहां मेट्रो यात्रा के दौरान मेट्रो में नेटवर्क और साफ-सफाई इत्यादि पर विशेष कार्य किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में मेट्रो प्रशासन यात्रियों की सहूलियत हेतु एक और कारगर कदम उठाने जा रहा है.

क्योंकि जल्द ही दिल्ली मेट्रो अब यात्रियों के भुगतान हेतु भी एक नई स्कीम लेकर आने वाली है जिसके तहत यात्री अब रुपए कार्ड से भी किराया दे सकेंगे. जिसके तहत अब मेट्रो प्रशासन ने मेट्रो के सभी कॉरीडोर पर किराए भुगतान के लिए लगे एएफसी गेट पर लगे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में बदलाव करके उन्हें अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया है.

आपको बता दें कि इनमें अब नेशनल मोबिलिटी कार्ड और क्यूआर कोड से पेमेंट करने का सॉफ्टवेयर जोड़ा जा रहा है. जिसके तहत अब यात्री स्कैनिंग के जरिए भी किराया दे सकेंगे. हालांकि यह कार्य कब तक पूरा होगा इसके बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता !

लेकिन मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि इसे जल्द ही पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस साल के अंत तक अथवा नए साल की शुरुआत तक दिल्ली मेट्रो के सभी कोरिडोर पर किराया देने की यह नई योजना शुरू हो जाएगी.

जिसके तहत यात्रियों को अब टिकट लेने अथवा कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं रहेगी. यात्री सीधा ही स्कैनिंग के जरिए अपना पेमेंट कर सकेंगे और यात्रा कर सकेंगे. हालांकि यात्रियों को अपने गंतव्य स्थल स्वयं ही चुनना पड़ेगा और किराया भी उसी के अनुसार ही देना होगा.

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो में एयरपोर्ट लाइन पर वर्तमान समय में भी यह सुविधा मौजूद है. एयरपोर्ट लाइन पर यह सुविधा साल 2020 में ही शुरू कर दी गई थी. लेकिन प्रशासन अब इसे हर कॉरिडोर पर लागू करना चाहता है जिसके लिए प्रशासन लगातार कार्यवाही कर रहा है.

आपको बता दें कि वर्तमान समय में भी दिल्ली मेट्रो पर यात्री स्वयं से टिकट बनवा सकते हैं. लेकिन मेट्रो प्रशासन अब इस व्यवस्था को भी अपग्रेड करना चाहता है और यात्रियों की सहूलियत को एक कदम और डिजिटल करने के प्रयास कर रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.