दिल्ली मेट्रो में सफर करतें है ? तो जरूर देखें यह वीडियो ! DMRC ने किया अलर्ट

New Delhi, Delhi Metro :— राजधानी दिल्ली और इससे सटे हुए आसपास के इलाकों में दिल्ली मेट्रो यात्रा का एक महत्वपूर्ण साधन है और अनुमानित इससे प्रत्येक दिन 30 लाख से अधिक यात्री यात्रा करते हैं. यही कारण है कि इस हेतु दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन हर बार बेहतरीन सुविधाओं के साथ सुगम यात्रा हेतु यात्रियों के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं करता है. जिससे कि उन्हें विश्व स्तरीय सुरक्षा भी मिल सके.

इसके लिए कई बार डीएमआरसी वीडियो और कार्टून कैरेक्टर के जरिए लोगों को सुरक्षा संबंधी जानकारी देने के लिए आगाह करता है. और इसी कड़ी में कुछ दिनों पहले ही डीएमआरसी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें बोर्ड ने यात्रियों को सुरक्षा के प्रति विशेष संदेश दिए हैं वह भी एक क्रिकेट मैच के बहाने.

डीएमआरसी ने यह वीडियो हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. जिसमें क्रिकेट मैच के दौरान एक बल्लेबाज गलती करता है और अनचाही और अनजानी गलती के कारण वह आउट हो जाता है. यह वीडियो अब तक हजारों लोग देख चुके हैं और इसे लगातार शेयर किया जा रहा है. इसमें साफ देखा जा सकता है कि गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले रन लेने के लिए दौड़ पड़ता है और इसी बीच गेंदबाज़ बैट्समैन को आउट कर देता है और वह बाहर हो जाता है.


इस वीडियो को शेयर करने के साथ ही एक टैगलाइन भी लिखी हुई है कि नजर हटी और दुर्घटना घटी. जिसके साथ लिखा हुआ है ट्रेन के प्लेटफार्म पर प्रतीक्षा करते समय पीली रेखा के पीछे रहे.

निष्कर्ष रूप में इस विषय में डीएमआरसी कहना चाहता है कि मेट्रो परिसर में ट्रेन का इंतजार करते समय हर यात्री को संयम और सतर्कता बरतनी चाहिए. अक्सर देखा जाता है कि लोग प्रतीक्षा करते समय टशन में आकर लापरवाही करते हैं और मेट्रो स्टेशन पर बने प्लेटफार्म पर येलो लाइन से दूरी बना कर नहीं रखते हैं. इसलिए अक्सर हादसों का शिकार हो जाते हैं.

मेट्रो परिसर में क्यों होती है पीली रेखा?

जब हम स्टेशन पर मेट्रो का इंतजार करते हैं तब हम सुन पाते हैं कि कृपया पीली लाइन से पीछे खड़े रहे! स्पष्ट है कि यह बात सुरक्षा कारणों से बोली जाती है लेकिन इसके क्या कारण है?

दरअसल मेट्रो के पास जो पीली रेखा होती है वह एक प्रकार का मानक तय करती है कि इस रेखा से आगे जाने पर किसी भी प्रकार से आप हादसे का शिकार हो सकते हैं और इसे आप एक प्रकार की सुरक्षा लक्ष्मण रेखा भी कह सकते हैं.

Similar Posts