IRCTC नहीं अब ISRO सिस्टम से करें अपनी Train Track, हर 30 सेकेंड में देख सकेंगे स्टेटस

New Tracking System Update:— देश में लगातार सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था का मॉडर्न एजेंडा तैयार किया जा रहा है. जिसमें बुलेट ट्रेन से लगाकर कई नए प्रोजेक्ट शामिल है. अब बुलेट ट्रेन कब तक दौड़ेगी इसका तो कुछ नहीं कहा जा सकता! लेकिन ट्रेन के ट्रैकिंग सिस्टम में अब काफी बदलाव आने वाले हैं.

वैसे तो जब भी आप रेल यात्रा करते हैं तो ट्रेन की रनिंग पोजीशन की जानकारी के लिए आपको कई प्रकार के एप्लीकेशन मिलते हैं जो कि आईआरसीटीसी से हैंडल किए जाते हैं. और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी आप ट्रेन की पोजीशन चेक कर सकते हैं.

लेकिन अब मॉडर्न सुविधाओं के साथ इससे भी कई फास्ट और सटीक जानकारी प्रणाली तैयार कर ली गई है. और इसका सफलता पूर्वक उपयोग भी शुरू कर दिया गया है. जिसके तहत आप हर 30 सेकेंड में ट्रेन की ताजा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस कार्य हेतु Indian space research organisation ( इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन) अर्थात् ISRO(इसरो) के सहयोग से रेलवे ने अब एक Real time train information system (रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम) तैयार किया है.

जिसके पहले चरण में ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के साथ ही साथ इनकी रनिंग पोजीशन की सटीक जानकारी प्राप्त करने हेतु सिस्टम को लगभग 2700 ट्रेन इंजनों में लगाया जा चुका है. और अब इसका विस्तार करके इसे 6500 रेल इंजनों में स्थापित किया जाना है.

बता दें कि इस नए सिस्टम के तहत अब रनिंग इंजन से मिलने वाली जानकारी सीधे ही कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन में पहुंच जाएगी. इससे उन शहरों में कंट्रोल चार्ट और टाइम टेबल सीधे ही अपडेट हो जाएगा. वहीं ट्रेनों का नियंत्रण भी आप बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के स्थान और गति पर नजर रख सकेगा. जिससे यात्रियों को ट्रेन की स्वचालित चार्टिंग और नवीनतम जानकारी भी प्राप्त हो सकेगी.

Similar Posts