भूटान टूर के लिए हुई नई सेवा शुरू, कम पैसे खर्च करके घूमने का मौका, करें जन्नत की सैर

Bhutan Tour :— अपनी अनूठी संस्कृति, ऊंचे ऊंचे पहाड़ और बेहद सुंदर घाटियों के लिए विश्व प्रसिद्ध भूटान हर कोई जाना पसंद करता है. यहां की हरियाली और घाटियां हर किसी का मन मोह लेती है. साथ ही भूटान की गिनती दुनिया के सबसे खुशहाल देशों के रूप में की जाती है. जो कि अपने नजारों और समृद्ध इतिहास से घिरा हुआ है.

यही कारण है कि यहां हमेशा ही विदेशी सैलानियों की आवाजाही रहा करती थी. लेकिन साल 2020 में कोविड-19 ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया तो अन्य देशों की भांति भूटान में भी इसे कम करने हेतु अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था. लेकिन अब खुशी की बात यह है कि यहां फिर से पर्यटकों का स्वागत हो रहा है और भूटान ने 23 सितंबर से ही एक बार फिर विदेशी टूरिज्म की शुरुआत कर दी है.

भूटान टूरिज्म के बारे में विस्तार से.

सुप्रसिद्ध भूटान में हर साल लाखों इंटरनेशनल पर्यटक आते हैं. लेकिन बता दें कि विदेशी पर्यटकों के लिए अब भूटान घूमना पहले की तुलना में काफी महंगा होने वाला है. क्योंकि भूटान सरकार ने पर्यटकों की ओर से मिलने वाली Sustainable development Fees में बढ़ोतरी कर दी है. वहीं भारत से आने वाले यात्रियों को अब पहले की भांति ही 1200 रुपए चुकाने पड़ेंगे. आपको बता दें कि भूटान सरकार के अनुसार साल 2019 में 2.30 लाख भारतीय यात्रियों ने भूटान की यात्रा की थी.

वहीं भारत के अलावा अन्य देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए रोजाना के हिसाब से शुल्क के रूप में 65 अमेरिकन डॉलर बढ़ाकर अब $200 शुल्क तय कर दिया गया है. इसीलिए अब इंटरनेशनल पर्यटकों के लिए भूटान जाना पहले की तुलना में काफी महंगा हो चुका है. बता दें कि पहले भूटान में घूमने के लिए 1 दिन का तकरीबन 200 से 250 अमेरिकी डॉलर खर्चा आता था. लेकिन अब इसमें $65 का विकास शुल्क शामिल हैं.

भूटान में कहां-कहां घूमना लाजमी ?

अब बात करते हैं कि भूटान टूर के दरमियान हम कहां-कहां एक्सप्लोर कर सकते हैं ?

पारो (Paro)

पारो भूटान के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. जो कि अपने सुकून और शांतिपूर्ण माहौल के लिए जाना जाता है. यह एक ऐसी जगह है जहां आपको चारों तरफ घूमने से भूटान की संस्कृति का पता चलता है.

थिम्पू (Thimphu)

राजधानी होने के चलते थिम्पू देश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है. यह हिमालय पर्वतों की ऊंची पर्वत मालाओं में है. जहां के अद्भुत नजारे आपको बेहद आकर्षित करते हैं. साथ ही यह एक अनूठा सांस्कृतिक केंद्र भी है.

जकार (Jakar)

जकार चोईखोर घाटी की तलहटी में स्थित एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र है. जहां की शांति और साफ हवा आपको यकीनन मंत्रमुग्ध कर देती है. इस शहर के आसपास आपको कई प्रमुख डेस्टिनेशन मिलती है साथ ही यहां आपको एयरपोर्ट की सुविधा भी प्राप्त होती है.

Similar Posts