यदि आप भी चाहते हैं दिल्ली मेट्रो में अपने मुताबिक बदलाव और सुविधा, तो इस Metro सर्वे में अपना सुझाव दें

दिल्ली मेट्रो : दिल्ली मेट्रो में आमजन की सुविधाओं को बढ़ाने और बदलाव करने में भूमिका निभाने हेतु यात्रियों के पास एक बड़ा मौका है. दरअसल दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने 1 अगस्त से 28 अगस्त 2022 तक ‘ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण, 2022’ का आठवां संस्करण आयोजित किया है. डीएमआरसी इस सर्वेक्षण के जरिए मेट्रो सेवाओं और सुविधाओं में विस्तार करने हेतु यात्रियों से मेट्रो सेवा के विभिन्न पहलुओं के बारे में फीडबैक लेना चाहता है.

इस सर्वे के दौरान लोगों से व्यापक प्रश्नावली के साथ अलग-अलग विषयों पर विस्तृत फीडबैक लिया जाएगा. इसके साथ ही सर्वेक्षण कार्य में सुधार हेतु भी यात्रियों से सुझाव मांगे जाएंगे. डीएमआरसी द्वारा इस सर्वेक्षण को लेकर दिए गए जानकारी के अनुसार जो भी व्यक्ति की सर्वेक्षण में भाग लेना चाहते हैं वह डीएमआरसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना फीडबैक दे सकते हैं.

फीडबैक देने हेतु लोगों को सर्वप्रथम वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा जहां उन्हें सर्वेक्षण से जुड़े लिंक पर क्लिक करना है. और यह लिंक खोलते ही आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें यात्री हिंदी अथवा अंग्रेजी में से किसी भी एक भाषा को चुन अपना फीडबैक दे सकते हैं.

इन पहलुओं पर यात्री दे सकते हैं अपना फीडबैक :- (DMRC) डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार इस सर्वेक्षण फॉर्म में यात्रियों से मुख्य रूप से सात विषयों पर फीडबैक मांगा जा रहा है. जिसमें मेट्रो की उपलब्धता एवं सुगमता के साथ ग्राहकों को उपलब्ध सुविधाएं, जानकारी, सेवाओं की गुणवत्ता, ग्राहक सेवा, मेट्रो के बाहरी क्षेत्र की सुरक्षा संरक्षा एवं सुविधा शामिल है.

अधिकारियों का कहना है कि इस सर्वे में भागीदारी द्वारा उत्तर भरे जाने के लिए एक विषय के संबंध में सर्वेक्षण कर लिंक वेबसाइट पर 4 दिनों के लिए ही उपलब्ध होगा. इसके बाद फीडबैक के लिए अगला विषय उपलब्ध होगा हालांकि. इस सर्वेक्षण में 7 विषयों को शामिल किया गया है इसलिए यह सर्वेक्षण 28 दिनों तक जारी रहेगा ताकि सभी अपनी राय आराम से दे सकें.

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल का कहना है कि यात्रियों द्वारा मिले फीडबैक के आधार पर ही मेट्रो की सुविधाओं और सेवाओं के आकलन में सुधार कर बदलाव किए जाने की योजना है. साथ ही डीएमआरसी यह भी जानना चाहता है कि दिल्ली मेट्रो यात्रियों की सुविधाओं के लिए कितनी कारगर है और यात्री इससे किस हद तक संतुष्ट है!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.