भारतीय रेलवे : सामने आई बड़ी खबर, अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

New Delhi, Indian Railway Update — भारतीय रेलवे समय समय पर अपने नियमों में कई बड़े बदलाव करता है जिसका असर यात्रियों पर देखा जाता है. इनमें से कई नियम बदलाव यात्रियों के हित में होते हैं तो कुछ का जमकर विरोध भी किया जाता है. इसी क्रम में अब रेलवे टिकट बुकिंग प्रणाली को लेकर भारतीय रेलवे बड़ा अपडेट करने जा रहा है.

इस हेतु भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए प्रयासरत है. ताकि यात्रियों को टिकट करवाने के झंझट से मुक्ति मिल सके और उन्हें सहूलियत मिल सके साथ ही उनकी वाजिब मांगों का ख्याल भी रखा जा सके.

इस विषय में रेलवे ने जानकारी देते हुए कहा है कि भारतीय रेलवे की यात्रा आरक्षण प्रणाली पर रेलवे की स्थाई समिति की आठवीं रिपोर्ट में निहित विभिन्न टिप्पणियों और सिफारिशों के आधार पर सरकार द्वारा कार्यवाही साझा की गई है. साथ ही रेल मंत्रालय ने यह भी कहा कि टिकट प्रक्रिया को मॉडर्न बनाने के लिए उन्होंने समय-समय पर कई बड़े बदलाव किए हैं और यह आगे भी जारी रहेंगे.

लेकिन फिर भी यात्रियों को टिकट कटवाने अथवा ऑनलाइन टिकट करवाने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ऑनलाइन टिकट प्रोसेस को और अधिक आसान बनाने का कार्य चल रहा है. इसीलिए रेलवे मंत्रालय नेक्स्ट जेनरेशन ईटिकटिंग सिस्टम को लगातार अपग्रेड कर रहा है और जल्द ही हमें ऑनलाइन टिकट बुक कराने में विभिन्न सहूलियत देखने को मिलेगी.

वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि 2016-17 में प्रति मिनट 15,000 टिकट कटते थे. वहीं 2018–19 में प्रति मिनट 20,000 टिकट बन रहे थे. रेलवे ने इस विषय में कहा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट में अब प्रति मिनट 25,000 से अधिक टिकट बुक करने की क्षमता है. वहीं अगर रिकॉर्ड की बात करें तो यहां 5 मार्च 2020 को 1 मिनट में 26,458 टिकट बुक किए गए थे.

यह बड़ा रिकॉर्ड होली के त्योहार के समय आखिरी घंटों में अत्यधिक टिकट बुकिंग के कारण बना था. जिसके चलते एक ही घंटे में हजारों की तादाद में टिकट बुक करवाए गए थे. अब रेलवे सिस्टम को आगे और ज्यादा अपडेट करने के लगातार प्रयास कर रहा है. जिससे माना जा सकता है कि कुछ ही समय में यहां हमें और आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कराने में सहूलियत मिल सकेगी.

Similar Posts