Indian railway: रेलवे को इन कोच से हो रही है ताबड़तोड़ कमाई, कमाई के आंकड़े कर देंगे हैरान

New Delhi , Indian Railway – भारतीय रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार कई प्रकार के प्रयास कर रहा है और इस हेतु पिछले कुछ समय में रेलवे द्वारा कई प्रकार के बदलाव भी किए गए हैं. इन्हीं बदलावों की तर्ज पर रेलवे के नए इकोनामी ac3 कोच अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं.

क्योंकि इन कोच की शुरुआत के पहले ही साल रेलवे को यहां से 231 करोड रुपए की कमाई हुई है और आंकड़ों से यह साफ झलकता है कि इन कोच की शुरुआत से सामान्य AC 3 श्रेणी से होने वाली कमाई पर कोई असर भी नहीं पड़ा है.

क्या है इकोनामी AC 3 कोच ?

इकोनामी AC 3 कोच की शुरुआत शयनयान श्रेणी के यात्रियों को सबसे अच्छी और सबसे सस्ती AC यात्रा की सर्विस देने के लिए हुई थी. बता दें कि इनका किराया सामान्य AC 3 सेवा के मुकाबले 6 से 7% तक कम है. वहीं अगर आंकड़ों की बात करे तो रिपोर्ट्स के अनुसार यहां 21 लाख से अधिक यात्रियों ने AC 3 टियर इकोनॉमी श्रेणी से यात्रा की है.

जिससे रेलवे को अगस्त 2021 से अगस्त 2022 के बीच 231 करोड़ रुपए की मोटी कमाई हुई है. इस विषय में अधिकारियों ने कहा है कि इन कोच की शुरुआत किए जाने से पहले रेलवे के सामने कई मुश्किल थी. क्योंकि यह तय किया जाना काफी कठिन कार्य था कि किराया भी बहुत अधिक ना हो और यात्रियों की सुविधा भी बहाल की जा सके.

अगर किराया बहुत कम होता तो ऐसे में एसी 3 टियर में नुकसान होने की संभावनाएं भी बन रही थी. लेकिन बेहतर मैनेजमेंट के चलते यह कार्य सुचारु रुप से हो चुका और अप्रैल से अगस्त 2022 के दरमियान नए इकोनामिक कोच से यहां 15 लाख लोगों ने यात्रा की है और करोड़ों की कमाई भी हुई है.

इसीलिए अधिकारियों का कहना है कि यह प्रयोग सफल रहा है और इस दरमियान सामान्य एसी थर्ड के यात्रियों की संख्या में भी कोई कमी नहीं हुई है. बल्कि समान अवधि में AC 3 श्रेणी से रेलवे को 8,240 करोड़ रुपए का राजस्व मिला है. यहां नए AC 3rd इकोनामिक श्रेणी के कोचों में कुल 83 सीट है जबकि सामान्य AC 3 कोच में 72 सीट होती है.

Similar Posts