अब देश में समुंदर के नीचे सुरंग में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन : कितनी होगी गहराई और लागत ?

नई दिल्ली, Bullet Train — देशभर में बुलेट ट्रेन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट भी अब लगातार आगे बढ़ रहा है. गौरतलब है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलनी है जिसका निर्माण कार्य लगातार चल रहा है. वहीं इसके प्रोजेक्ट में अब एक नया कदम देखा गया है जिसमें समुंदर के नीचे तकरीबन 7 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने के लिए अब विभिन्न टेंडर को आमंत्रण मिला है.

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट

गौरतलब है कि नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन मुंबई और अहमदाबाद के बीच तकरीबन 508 किलोमीटर में भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण कराने जा रहा है. जिसका 352 किलोमीटर हिस्सा गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरना है.

इस परियोजना में सभी जिलों में कार्य शुरू हो चुका है और कॉरिडोर में तकरीबन 12 स्टेशन बनाए जा रहे हैं. वहीं प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 1.08 लाख करोड़ रुपए है.

बता दें कि मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर हेतु महाराष्ट्र में तकरीबन 21 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई जानी है. जिसमें तकरीबन 7 किलोमीटर सुरंग समुंद्र के नीचे होगी. इस तरह यह समुद्र के बीचो-बीच गुजरने वाला पहला प्रोजेक्ट होगा.

बता दें कि यह सुरंग महाराष्ट्र में बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स भूमिगत स्टेशन और शिलफाटा के बीच बननी है. जहां ठाणे क्रीक में समुद्र के नीचे 7 किलोमीटर सुरंग देश में बनने वाली पहली समुंदर में बनी सुरंग होगी. वही इस सुरंग में आने और जाने का ट्रैक बनाया जाएगा और यहां पैकेज के हिस्से के रूप में सुरंग के आसपास 37 स्थानों पर 39 कमरों का निर्माण भी किया जाएगा.

इस टेक्नोलॉजी की सहायता से होगा सुरंग का निर्माण

NHSRCL ने यहां मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर हेतु टनल बोरिंग मशीन और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड का उपयोग करते हुए तकरीबन 21 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं.

बता दें कि इस सुरंग के निर्माण हेतु तकरीबन 13.1 मीटर व्यास के कटर हेड वाले टीबीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. आमतौर पर यहां एमआरटीएस मेट्रो प्रणाली में उपयोग की जाने वाली शहरी सुरंगों के लिए 5–6 मीटर व्यास वाले कटर हेड का उपयोग किया जाता है.

Similar Posts