PM मोदी करेंगे 5G सर्विस लॉन्च, पहले चरण में इन 13 शहरों को होगा फायदा

New Delhi, 5G NETWORK:— देश में अब जल्द ही 5G नेटवर्क की शुरुआत होने जा रही है. जिसका प्रारंभन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्टूबर के पहले हफ्ते में दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में देश के 13 शहरों हेतू 5G सेवाओं का शुभारंभ करके करेंगे.

हालांकि इस विषय में अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कई सूत्रों का दावा है कि प्रधानमंत्री अक्टूबर के पहले हफ्ते में इसका उद्घाटन कर सकते हैं. बता दें कि इस विषय में संचार मंत्रालय के राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने कहा है कि अक्टूबर के पहले हफ्ते में भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत होने जा रही है.

नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन ने ट्वीट किया है कि ‘भारत के डिजिटल परिवर्तन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए माननीय प्रधानमंत्री भारत में 5G सेवाएं शुरु करेंगे. इसके लिए स्पेक्ट्रम असाइनमेंट पत्र जारी कर दिया गया है और उसमें टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से 5G की तैयारी करने के लिए अनुरोध किया गया है.

बता दे कि इसकी शुरुआत के बाद देश में पहले चरण में 13 शहरों को फायदा होने जा रहा है. जिसमें गुजरात राज्य की भी तीन शहर शामिल है. वहीं राजधानी दिल्ली के साथ ही साथ आर्थिक राजधानी मुंबई, चेन्नई, कोलकाता के साथ बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुड़गांव, हैदराबाद और लखनऊ के साथ पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शहरों को पहले चरण में इस सुविधा का लाभ मिलने जा रहा है.

जिसके बाद इन सेवाओं का विस्तार चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में किया जायेगा. हालांकि इस कार्य में अभी काफी समय लगना है लेकिन यदि चरणबद्ध तरीके से अनुमानित स्पीड से यह कार्य पूरा होता है तो आने वाले तकरीबन 2 सालों में इसका विस्तार पूरे देश में हो जाएगा.

इस विषय में कुछ समय पहले केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत अक्टूबर तक 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयारी कर चुका है और लॉन्च के बाद 5G सेवाओं को बढ़ाया जाएगा. गौरतलब है कि अगस्त 2022 में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी होने के बाद दूरसंचार कंपनियों से 5G लॉन्च हेतु तैयार रहने का आग्रह किया गया था और अभी इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है. जिसका संभवतः अक्टूबर के पहले महीने में उद्घाटन कर दिया जाएगा.

Similar Posts