दिल्ली के आसपास बना रहे है घूमने का प्लान, तो इन जगहों का मज़ा लेना ना भूलें

दिल्ली : आज की व्यस्तता की जिंदगी में हर कोई घूमने जाने का प्लान बनाना चाहता है. लेकिन समय के अभाव और वित्तीय समस्याओं के चलते अधिकतर लोग अपने प्लान को अंजाम नहीं दे पाते. ऐसे में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं और चाहते हैं कि दिल्ली या उसके आसपास के इलाकों में ही घूम आए. तो आज हम आपको एक बेहतरीन जगह के बारे में बताने जा रहे हैं.

दरअसल हम बात करने जा रहे हैं दिल्ली के पास के हरियाणा में स्थित मोरनी हिल्स के बारे में, यह हरियाणा का एक बेहद खूबसूरत पहाड़ी स्टेशन है. और तकरीबन 1200 सौ मीटर ऊंचाई पर स्थित है. मोरनी हिल्स दिखने में बेहद अद्भुत और आश्चर्यजनक नजारों के लिए जानी जाती है. इसलिए आज हम आपको इस हिल के आसपास कुछ मौजूद बेहतरीन पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

मोरनी किला

अगर आप ऐतिहासिक विरासत में रुचि रखते हैं तो मोरनी किला अवश्य देखें. मोरनी फोर्ट के नाम से मशहूर यह इलाका पहाड़ी में स्थित है जहां के खूबसूरत नजारे आप का मन मोह लेंगे.

टिक्कर ताल

अगर आप मोरनी हिल्स को एक्सप्लोर करने जा रहे हैं तो टिक्कर ताल घूमना ना भूलें. मोरनी हिल्स में टिक्कर ताल घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक माना जाता है. यह मुख्य रूप से झीलों के लिए प्रसिद्ध माना जाता है. हालांकि यहां आपको झील में राइड करने के लिए शुल्क देना पड़ता है. लेकिन यहां आपको कई अट्रैक्टिव एक्टिविटी करने को मिलती है.

एडवेंचर पार्क

मोरनी हिल में टिक्कर ताल के बाद घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह एडवेंचर पार्क मानी जाती है. इस पार्क में मौजूद कैफिटेरिया के साथ ट्रीहाउस काफी फेमस है. जहां आपको कॉफी और नाश्ते का आनंद लेने का मौका मिलता है. यहां आप बोर्ड राइड ट्रैकिंग, वर्मा पुल और रॉक पुलिंग के साथ रॉक क्लाइमिंग जैसे कई एडवेंचर एक्टिविटी को इंजॉय कर सकते हैं.

नाडा साहिब गुरुद्वारा

अगर आप हरियाणा के आसपास और पंचकूला घूमने के लिए निकलते हैं तो गुरुद्वारा नाडा साहिब दर्शन भी अवश्य करें. शिवालिक तलहटी में घग्गर नदी के तट पर पंचकूला में स्थित यह गुरुद्वारा सिखों का बेहद पवित्र और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जहां का शांत वातावरण बेहद खास है.

Similar Posts