अब दिल्ली से हरिद्वार और देहरादून जाना होगा मिनटों का खेल, बनेगा एशिया का सबसे बड़ा वाइल्डलाइफ कॉरिडोर

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे : देश में वर्तमान समय में विभिन्न एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया जा चुका है और आने वाले कुछ ही समय में देश को और भी कई नए एक्सप्रेसवे मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में देश की विकास रेखा में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है. क्योंकि अब हमारे पास कुछ ही दिनों में एशिया का सबसे बड़ा वाइल्डलाइफ कॉरिडोर तैयार होने जा रहा है. जो कि दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे के नाम से जाना जाएगा.

यह नया कोरिडोर खुलने के बाद यह एशिया का सबसे लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर होगा. जिसकी लंबाई 12 किलोमीटर होनी है. वहीं हाईवे दोनों शहर दिल्ली और देहरादून के बीच की यात्रा को भी घटाकर अब महज आधे से कम कर देगा. गौरतलब है कि वर्तमान समय में दिल्ली से देहरादून की यात्रा में तकरीबन 6 से 7 घंटे का समय लगता है.

लेकिन इस नए एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद यह समय ढ़ाई से 3 घंटे में सिमट कर रह जाएगा. वहीं अहम बात यह भी है कि यह सड़क यात्रियों को अब दिल्ली से हरिद्वार पहुंचाने में भी बेहद सहायता करेगी. जिससे अब हरिद्वार जाने में महज 2 घंटे का समय ही लगेगा. यह एक्सप्रेसवे सहारनपुर, बागपत, शामली और गाजियाबाद के रास्ते होते हुए दिल्ली को उत्तराखंड से जोड़ेगा.

ऐसे में अब दिल्ली से देहरादून की यात्रा बेहद आसान हो जाएंगी और उससे भी बड़ी बात यह है कि यह एक्सप्रेस वे चालू होने के बाद यहां एशिया का सबसे बड़ा वाइल्डलाइफ कोरिडोर भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा. इसके साथ ही यहां का डाट काली मंदिर भी एक विशेष आकर्षण का केंद्र बनेगा क्योंकि इसके पास एक सुरंग बननी है जिससे वन्यजीवों को कोई खतरा नहीं हो!

प्रकृति या‌ प्रगति का राजमार्ग ?

इस विषय में सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी गई थी जिसे मंत्रालय ने प्रगति का राजमार्ग बताते हुए कहा था कि यह एशिया का सबसे ऊंचा वन्यजीव गलियारा होगा जो निर्माणाधीन है और यह वन्यजीवों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Similar Posts