खुशखबरी: अब नींद की वजह से नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, रेलवे ने शुरू की ये खास नई सुविधा

New Delhi, Indian Railway :— भारतीय रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं में विस्तार कर रहा है और इसके तहत यात्रियों की हर आवश्यकता को‌ पूरा और परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे द्वारा कई प्रयास भी किए जा रहे हैं. जिसके तहत रेलवे ने एक बार फिर एक बेहतरीन सर्विस की शुरूआत की है और इसके जरिए अब रात्रि के समय ट्रेन में सफर करने के दरमियान नींद लेने के कारण आपके स्टेशन छूटने की चिंता खत्म हो जाएगी. इससे आप ट्रेन में आराम से सो भी सकते हैं और रेलवे खुद ब खुद आपको स्टेशन आने से पहले जगह देगा.

क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि कई बार रात्रि और प्रातःकाल जल्दी ट्रेन सफर के दरमियां लोगों को नींद आ जाती है. जिसके चलते उनका स्टेशन छूट जाता है और उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसीलिए अब रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सर्विस की शुरूआत की है. जोकि यात्रियों को उनका गंतव्य स्थल आने से 20 मिनट पहले जगा देगा.

महज ₹3 खर्च करने पर मिलेगा अलर्ट

अगर आप भी इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ₹3 की फीस देनी होगी. जिससे कि स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आप के फोन पर एक अलर्ट भेजा जाएगा. बता दें कि यह सुविधा यात्रियों को रात्रि 11:00 से सुबह 7:00 तक प्राप्त होगी. और इस दरमियान आप अपने सामान वगैरा को ठीक से रख सकते हैं और स्टेशन आने पर आसानी से उतर सकते हैं.

यह सुविधा प्राप्त करने के लिए आप इंडियन रेलवे के टोल फ्री नंबर 139 पर कॉल करके इसकी मांग कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की हेल्पलाइन 139 पर फोन करना होगा.

जिसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट अलार्म को शुरू करने के लिए आपको अपनी भाषा का चयन करना है. और डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले नंबर 7 और फिर नंबर 2 दबाएं.

इसके बाद आपको अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करना है. और पीएनआर दर्ज करने के लिए आपको कंफर्म करने हेतु 1 डायल करना है.

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके पीएनआर नंबर का वेरिफिकेशन करके आप वेक अप अलार्म सेट कर सकते हैं.

जिसका आपके मोबाइल पर एक कंफर्मेशन एसएमएस आएगा.

Similar Posts