दिल्ली में सिंगल फ्लाईओवर अब होंगे डबल, पंजाबी बाग से राजा गार्डन तक मिलेगी जाम से मुक्ति

नई दिल्ली :— राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक की समस्या सर दर्द का कारण बनी हुई है. और कई इलाकों में ट्रैफिक के चलते दिल्ली सरकार विभिन्न प्रयास कर रही है. और इसी कड़ी में अब पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग से राजा गार्डन के बीच लगने वाले भारी भरकम जाम को भी खत्म करने की तैयारी की जा रही है.

इस समस्या से राहत पाने हेतु हाल ही में कोरिडोर डेवलपमेंट और फ्लाईओवर निर्माण योजना के तहत लोक निर्माण विभाग मंत्री मनीष सिसोदिया ने 352.3 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पंजाबी बाग से राजा गार्डन तक के फ्लाईओवर के डबल करने और उससे संबंधित विकास कार्यक्रमों का शिलान्यास किया है.

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि पंजाबी बाग स्थित अब दो दो लाइन के वन वे सिंगल फ्लाईओवर डबल में तब्दील कर दिए जाएंगे. और इस प्रोजेक्ट में दोनों फ्लाईओवर की एक-एक लेन को बढ़ाकर इसे कुल 3 लेन का कर दिया जाएगा.

जिससे कि फ्लाईओवर टू वे होंगे. साथ ही यहां पंजाबी बाग से राजा गार्डन तक कुल 1400 मीटर तक इसका विस्तार कर दिया जाएगा. जिससे कि ट्रैफिक की समस्या से राहत मिल सकेगी और सड़कों का पुनर्विकास कार्यक्रम भी हो सकेगा.

क्या है इसके फायदे?

अब इस नए प्रोजेक्ट का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बनने वाले फ्लाईओवर से यहां तकरीबन 1.25 लाख वाहन रोज गुजर पाएंगे. जिससे कि 18 लाख लीटर ईंधन कि प्रतिवर्ष बचत होगी. इसके साथ ही यहां प्रतिवर्ष 1.60 टन कार्बन गैस का उत्सर्जन कम होगा. यहां जनता के 200 करोड़ रुपए की बचत होगी और तकरीबन 1.5 साल में ही फ्लाईओवर की लागत की रिकवरी हो जाएगी.

अरविंद केजरीवाल बेमिसाल !

वहीं इसका मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली के माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यह मानना है कि दिल्ली की सड़कें बेहद सुंदर दिखे और लोग जब भी अपने घर से बाहर निकल सके तो उन्हें सुगम ट्रैफिक मिले.

इसी कार्य हेतु पीडब्ल्यूडी और दिल्ली के इंजीनियर रात दिन काम कर रहे हैं. और पंजाबी बाग में फ्लाईओवर का दोहरीकरण और मौजूदा सड़क के विस्तार से ट्रैफिक का लोड कम करके दिल्ली की तरक्की में एक बड़ा कारगर कदम होगा. वहीं उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि आज दिल्ली मॉडल एक बेहतरीन प्रोजेक्ट बन चुका है जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि पिछले 7 सालों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में कई शानदार प्रोजेक्ट पर काम हुआ है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल न केवल सपने दिखाते हैं बल्कि उन्हें सच भी करते हैं. और वही देश एकमात्र ऐसे नेता है जिनकी डिक्शनरी में ‘नहीं हो सकता’ शब्द नहीं है.

Similar Posts