दिल्ली जल बोर्ड का बड़ा फैसला आया सामने, गलत रीडिंग करने वालों के खिलाफ होंगी ये कार्यवाही

दिल्ली जल बोर्ड : दिल्ली जल बोर्ड ने हाल ही में गलत मीटर रीडिंग को रोकने के लिए एक बड़ा फैसला ले लिया है. दरअसल ऐसा देखा गया है कि जल बोर्ड के विभिन्न मीटर पर बेहद भारी संख्या में गलत रीडिंग ली जाती है. जिससे प्रशासन को अच्छा खासा नुकसान होता है. अब गलत मीटर रीडिंग में लिप्त मीटर रीडर और निजी कंपनी के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने के आदेश भी दे दिए गए हैं.

इस विषय में दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने बताया है कि भ्रष्ट आचरण और पानी मीटर की गलत रीडिंग कर रहे मीटर रीडर और संबंधित निजी कंपनियों पर एफ आई आर दर्ज कराई जाए. दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी पानी की गलत रीडिंग और पानी में हो रही धांधली को समय रहते तरीके से खत्म करने हेतु यह कदम उठा रहे हैं.

वही अधिकारी KPI के कार्यान्वयन की प्रक्रिया में भी तेजी लाने के प्रयास कर रहे हैं. अधिकारियों ने कहा है कि अधिकार राजस्व विभाग में प्रदर्शन के अनुसार अधिकारियों को पुरस्कृत या दंडित किया जाए. यानी जो जैसी परफॉर्मेंस करेगा उसके साथ वैसा ही आचरण हो.

सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली जल बोर्ड की सदस्य पूजा जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की है. जिसमें पानी के मीटर रीडिंग, बिलिंग, स्मार्ट मीटर लगाने की योजना के संबंध में नागरिकों की शिकायत और शिकायत निवारण संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की गई है. लोगों की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए इसका निवारण करने हेतु आदेश भी दिए हैं.

दिल्ली के क्षेत्र में पानी के मीटर की रीडिंग को कैसे लिया जाता है यह भ्रष्ट आचरण की तरफ इशारा करता है. इसलिए इसे तत्काल ही बंद करने के आदेश दिए हैं. अधिकारियों ने मामले की गंभीरता समझते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को इस तरह के कार्य रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

वहीं दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को एक प्रक्रिया भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं जिसके तहत प्रत्येक मीटर रीडर के काम का मूल्यांकन पहले स्तर पर मीटर इंस्पेक्टर द्वारा किया जाएगा. उसके बाद क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए जोनल राजस्व अधिकारी द्वारा किया जाएगा. वॉटर मीटर रीडर के दोषी पाए जाने की स्थिति में अब दिल्ली जल बोर्ड मीटर रीडर और मीटर रीडिंग की जिम्मेदारी के लिए निजी कंपनी खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने की तैयारी कर चुका है.

वहीं इस बैठक में पूजा जैन ने सुझाव दिया कि विभाग को बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंस्पेक्टर और वाटर रीडर को पुरस्कृत करने के तरीके भी बनाने चाहिए. वही खराब प्रदर्शन करने वाले लोगों को भी कारण बताओ नोटिस दिया जाना चाहिए. इस सुझाव पर सौरभ भारद्वाज ने भी इस पर सहमति जताई है और इसे क्रियान्वित करने के आदेश दिए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.