DTC : अब पहली बार महिलाएं संभालने जा रही है डीटीसी की कमान, पहली बार दिखेंगी महिला बस ड्राइवर

डीटीसी महिला बस ड्राइवर : दिल्ली परिवहन निगम अर्थात् डीटीसी की बसों में अब बॉक्सर से स्कूल टीचर तक तकरीबन 11 महिला ड्राइवर नजर आएंगी. यह पहली बार है जब राजधानी में सार्वजनिक परिवहन बेड़े में इतनी महिला चालक एक साथ नजर आ रही हैं. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हाल ही में इन 11 महिला ड्राइवरों को नियुक्ति पत्र भी जारी किया है.

जिन्हें नंद नगरी, नांगलोई, पूर्वी विनोद नगर, मुंडका, पीरागढ़ी और अलग-अलग डीटीसी डिपो में तैनात किया गया है. आपको बता दें कि इन महिला चालकों को कैलाश गहलोत ने नियुक्ति पत्र दिल्ली के परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा, प्रबंध निदेशक दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल ट्रांसिस्टम राजेश अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सौंपे.

अब इन 11 महिलाओं का पहला जत्था बस चालक के रूप में अपना करियर शुरू कर चुका है और उन्हें दिल्ली परिवहन निगम के विभिन्न डिपो के तहत तैनात भी कर दिया गया है. बता दें की महिलाओं की बस चालक के रूप में नियुक्ति को लेकर दिल्ली सरकार लगातार काम कर रही थी और इसके लिए कई प्रकार के प्लान भी तैयार किए गए थे.

महिलाओं को भर्ती करने हेतु सरकार ने दी छूट

पहले महिलाएं इसमें रुचि नहीं ले रही थी लेकिन कई महिलाओं ने बाद में सामने आकर राज्य की सार्वजनिक परिवहन बस सेवाओं में चालक बनने की स्वयं इच्छा व्यक्त की. जिसके बाद ही इस साल फरवरी में दिल्ली सरकार ने अपने बस संचालन के भीतर महिला ड्राइवर को भर्ती करने के लिए विभाग के पात्रता और मंडलों में ढील दे दी.

जिसमें महिलाओं की न्यूनतम ऊंचाई अब 159 सेंटीमीटर से घटाकर 153 सेंटीमीटर भी कर दी गई. पहले लंबाई को ज्यादा बड़ा पैमाना लिया जाता था लेकिन महिला ड्राइवरों के लिए इसमें विशेष छूट भी दी गई है. केवल इतना ही नहीं आवेदकों के लिए बस चालक ग्रुप में शामिल होने हेतु अनुभव मानदंड को भी एक महीने तक कम कर दिया गया.

ताकि महिलाएं इस में अधिक रुचि ले सके. सरकार के इस कदम के बाद दिल्ली परिवहन निगम और अन्य विभाग में तकरीबन 7,370 बसों के संयुक्त में महिलाओं को रोजगार के अवसर बढ़े हैं. सरकार के इस कदम से सार्वजनिक परिवहन में बस चालको को 15,000 मजबूत कार्य बल के साथ महिलाओं के लिए रोजगार के द्वार भी खोल दिए गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.