लंबी दूरी की रेल पकड़ने के लिए नहीं जाना होगा बड़े स्टेशन, इस तरीके से नजदीकी स्टेशन से बिना टिकट करें सफर

भारतीय रेलवे: भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने के लिए प्रयासरत है ताकि यात्रियों का सफर और भी सुखद हो सके इसके अलावा भारतीय रेल भी पहले से समृद्ध हो सके. अब अपनी इसी कार्य नीति पर यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करते हुए रेलवे ने यात्रियों को एक और नई खुशखबरी दी है.

जैसा कि आप सभी जानते हैं अब तक यात्री को जब भी कोई लंबी दूरी की यात्रा करनी होती है तो उसे पहले बड़े स्टेशन के टिकट बुक करानी होती है और वहीं जाना होता है. लेकिन अब रेलवे की नई सुविधा के तहत आपको बुकिंग या अराइवल स्टेशन से ट्रेन पकड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है. इसके तहत आप अपने नजदीकी स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते हैं और वह भी बिना टिकट कटवाए.‌

अर्थात जब आप कोई टिकट बुक करते हैं तो जहां से आप का ट्रेन का टिकट है उसके बजाय आप किसी नजदीकी यह सुविधाजनक रेलवे स्टेशन से अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं. इसके लिए आपसे रेलवे किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं वसूलेगा. बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपने टिकट में कोई बदलाव करने होंगे नहीं तो आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

ट्रेन छूटने के 24 घंटे के अंदर करना होगा बदलाव

कोई भी यात्री जो अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहता है उसे ट्रेन प्रस्थान के 24 घंटे पहले ऑनलाइन बदलाव करना होगा. लेकिन यात्रियों को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार जब कोई यात्री एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल लेता है तो वह मूल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है.

आपको बता दें कि अगर यात्री बिना बोर्डिंग स्टेशन बदले दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनल्टी के साथ बोर्डिंग प्वाइंट और संशोधित बोर्डिंग प्वाइंट के बीच किराए का अंतर भी भुगतान करना पड़ेगा. अब आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है इसलिए जब भी बदलाव करें तो पूरी तरह से सुनिश्चित हो जाए.

कैसे हैं सुविधाजनक ?

आप जहां से अपने ट्रेन की टिकट बुक की है वहां से यदि आप ट्रेन पकड़ने में असमर्थ है तो बोर्डिंग स्टेशन बदल कर आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. जैसे कि बोर्डिंग स्टेशन यात्री की पहुंच से दूर होने के कारण ट्रेन छूटने का डर भी रहता है इसलिए यदि ट्रेन यात्री की पहुंच के करीब स्टेशन पर रूकती है तो यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को संशोधित भी कर सकता है.

यात्रियों की इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा देता है. आईआरसीटीसी की यह सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए जिन्होंने अपना ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक करवाया है, ना कि ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से अथवा यात्री आरक्षण प्रणाली के माध्यम से.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.