अब खुलेगा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, Push Button से खुलेंगे दरवाजे, नई रैपिड रेल चलाने की तैयारी

नई दिल्ली: दिल्ली गाजियाबाद मेरठ कोरिडोर के रूट पर लोगों को अब जल्द ही लग्जरी सुविधाएं मिलने को है. इस रूट को जल्द ही आम लोगों के लिए खोलने की तैयारी की जा रही है. आपको बता दें कि दिल्ली के इस कॉरिडोर में चार स्टेशन आते हैं जिसमें जंगपुरा, सराय काले खान, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार शामिल है.

वहीं इस रूट की कुल लंबाई तकरीबन 82 किलोमीटर है. इस कॉरिडोर का 14 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली और बाकी 68 किलोमीटर हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है. आपको बता दें कि इसे मार्च 2023 तक रैपिड रेल से जोड़े जाने की योजना है. अगर निर्माणाधीन कार्य लक्ष्य समय पर पूरा होता है तो कुछ ही समय में यहां आपको रैपिड रेल की सुविधाएं प्राप्त होगी.

वहीं इसकी आलीशान सुविधाओं के बारे में बात करें तो आआरटीएस कि इन ट्रेनों में विशाल आरामदायक और झुकी हुई सीटें होंगी. इसके अलावा यहां बिजनेस क्लास के कोच भी शामिल होंगे. हर ट्रेन में एक बिजनेस क्लास का कोच होगा और इन कोच में विशेष प्लेटफार्म से एक विशेष लाउज के साथ एंट्री होगी.

इसके अलावा इन ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए रिजर्व होगा जिसमें केवल महिला यात्रियों को ही चलने की अनुमति होगी. प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्लेटफार्म स्क्रीन डोर लगाए जाएंगे और यहां ट्रेन के दरवाजों को पीएसडी से जोड़ा जाएगा. ऐसे होने पर यात्रियों को पटरी पर गिरने जैसे दुर्घटनाओं से पूरी तरह से बचाया जा सकेगा.

इसके साथ ही इन ट्रेन में ऑटोमेटिक प्लगइन दरवाजों के साथ जरूरत के आधार पर चुनिंदा दरवाजों को खोलने के लिए पुश बटन भी शामिल होंगे. हर स्टेशन पर सभी दरवाजे खोलने की आवश्यकता नहीं होगी. जिससे ऊर्जा की भी बचत हो सकेगी और लग्जरी सुविधाएं भी बढ़ेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.