दिल्ली: भूल से भी यहां ना ले जाए अपनी बाइक–स्कूटी, नहीं तो देना पड़ सकता है 20,000 तक का चालान

दिल्ली : यदि आप दिल्ली से मेरठ की यात्रा करते हैं तो दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से संबंधित यह खबर आपके लिए बेहद खास है. क्योंकि यह विशेष जुर्माने को लेकर आप में आवश्यक जागरूकता हेतु है. दरअसल जुर्माने को लेकर इस एक्सप्रेस-वे के लिए एक नया नियम जारी कर दिया गया है.

आपको बता दें कि सभी एक्सप्रेस वे पर साइकिल, बाइक, स्कूटी, ठेला और बैलगाड़ी ले जाने की मनाही होती है. ऐसे में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे ने भी अब इसे लागू कर दिया है. गौरतलब है कि तकरीबन साल भर पहले ही यह एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हुआ है.

इस सड़क पर अब कोई भी व्यक्ति जैसे कि प्रतिबंधित गाड़ियां बाइक अथवा स्कूटी चलाते हुए यदि पकड़ा जाता है. तो यहां ₹20000 का चालान काटने का प्रावधान कर दिया गया है. हालांकि चालान की राशि वर्तमान में ₹1000 ही है लेकिन अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे 20 गुणा बढ़ा कर ₹20000 की तैयारी में हैं.

दोपहिया वाहनों के चलाने पर क्यों है मनाही ?

इस एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहन के अलावा ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टर टोली चलाने की भी इजाजत नहीं है. क्योंकि दोपहिया अथवा अन्य तीन पहिया वाहनों की स्पीड एक्सप्रेस वे पर भागने वाली गाड़ियों से कम होती है. और एक्सप्रेस वे पर तकरीबन 80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड होती है.

जिससे दोपहिया वाहनों और कारों के बीच टकराने का खतरा ज्यादा पैदा हो जाता है. और यह दुर्घटनाओं की संभावना को बढ़ाता है. आपको बता दें कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे की दूरी तकरीबन 60 किलोमीटर है. इस दूरी को 1 घंटे से भी कम समय में पूरा कर लिया जा सकता है.

यह एक्सप्रेस वे दिल्ली के सराय काले खां को मेरठ से जोड़ती है. इस एक्सप्रेस-वे का अधिकांश हिस्सा गाजियाबाद में पड़ता है जो कि 42 किलोमीटर है. वहीं यह सड़क दिल्ली एनसीआर को यूपी के कुछ बड़े शहरों से भी जोड़ती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.