दिल्ली पुलिस की हवलदार सुकन्या को मिला स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड, अब तक 217 से अधिक अवार्ड प्राप्त कर चुकी है

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट क्राइम ब्रांच में तैनात हवलदार सुकन्या को हाल ही में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड 2021 से नवाजा गया है. फिक्की में आयोजित सार्वजनिक समारोह में उन्हें बाल सुरक्षा और मानव तस्करी के संबंध में यह विशेष सम्मान प्राप्त हुआ है.

डीसीपी विचित्र वीर सिंह का कहना है कि सुकन्या और अपराध शाखा की टीम द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में नाबालिग बच्चों को बरामद करके उन्हें स्वजन को सौंपा जाना एक लक्ष्य है और इस विषय में बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों को यह विशेष सम्मान प्राप्त होता है.

सैंकड़ों अवार्ड जीत चुकी है सुकन्या

इसके लिए 19 राज्यों की पुलिस और कुछ पैरामिलिट्री से 192 प्रविष्टियां फिक्की को प्राप्त हुई है. जिनमें से दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच में तैनात सुकन्या को चयनित कर के उन्हें पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया और उन्हें नवाजा गया. सबसे अहम बात यह है कि सुकन्या को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा 217 से अधिक पुरस्कार मिल चुके हैं.

और दिल्ली पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा 2019 में भी उन्हें एक सार्वजनिक समारोह में रक्षक सम्मान 2019 का पदक प्रदान किया गया था. इसके अलावा सुकन्या को साल 2021 में जय हिंद सम्मान 2021 भी प्रदान किया गया और इसी साल में दिल्ली पुलिस द्वारा आश्रय कार्य पुरस्कार 2022 में प्रदान किया गया.

यह सभी प्रदर्शन पुरस्कार दिखाते हैं कि सुकन्या अपने का कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्ध है. और उन्होंने अपनी ड्यूटी के दौरान वाकई श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए लाखों लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने में अपना योगदान दिया है साथ ही कई साहसिक कार्य किए हैं. यदि सुकन्या की भांति ही सभी पुलिस विभाग के कर्मचारी और अधिकारी अपनी ड्यूटी समझे तो वाकई क्राइम का नामो निशान मिट सकता है.

Similar Posts