भरतपुर : बेहद कम समय और कम खर्चे में दिल्ली से घूम आए यहां; कर सकेंगे फुल इंजॉय

नई दिल्ली , Bharatpur tour planning ; Information / Guidance :— इस वक्त जाते हुए मानसून में भारत के लगभग सभी इलाकों में खूब खूबसूरत मौसम हो रहा है. जहां घूमने के लिए हम हमेशा पहाड़ी इलाकों का विचार करते हैं वहीं इस मौसम में पहाड़ी इलाके जरा सुरक्षित नहीं होते हैं. क्योंकि बारिश की वजह से यहां पानी का कुछ अंदाजा नहीं लगाया जा सकता ऐसे में यहां खतरा हो सकता है.

यूं तो आपने अब तक कई प्रकार के टूर किए होंगे लेकिन अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल आज हम आपको विस्तार से भरतपुर टूर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं. साथ ही यहां आपको बहुत भारी खर्चा भी नहीं होगा.

बेहद कम खर्च में करें भरतपुर टूर की प्लानिंग

अगर आप भरतपुर जाने का मन बनाते हैं तो यहां जाने का सबसे आसान और किफायती रास्ता ट्रेन के जरिए ही है. भरतपुर के लिए आपको नई दिल्ली पुरानी दिल्ली अथवा आनंद विहार से ट्रेन मिल जाती है. जहां का खर्चा भी बहुत ज्यादा नहीं होता. बल्कि अगर आप स्लीपर क्लास का टिकट लेते हैं तो ₹200 में ही आपको आसानी से टिकट मिल जाता है. वही जनरल तो आपको ₹100 के खर्चे में ही मिल जाएगा.

वहीं अगर आप बस में जाना चाहते हैं तो आपको आनंद विहार अथवा कश्मीरी गेट से यहां की बसें भी मिल जाती है. हालांकि ट्रेन के मुकाबले बस का किराया कुछ ज्यादा हो सकता है.

कैसे करें भरतपुर में रुकने की प्लानिंग ?

अगर आप तसल्ली से भरतपुर की सैर करना चाहते हैं तो आपको रेलवे स्टेशन के आसपास ही रूम बुक करना चाहिए. यहां आपको कई सस्ते और किफायती होटल मिल जाते हैं. वहीं अगर आप कम खर्चे में स्थानीय भोजन का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आप किसी बड़े होटल में जाने के बजाय लोकल ढाबे अथवा दुकानों से भोजन का लुफ्त उठा सकते हैं.

कहां कहां कर सकते हैं एक्सप्लोर?

अब भरतपुर घूमने के लिए यहां पर्सनल टैक्सी बुक करने पर आपको अधिक खर्चा करना पड़ सकता है. इसलिए आप घूमने हेतू शेयरिंग ऑटो या लोकल टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपको लोहागढ़ किला, भरतपुर पैलेस, लक्ष्मण मंदिर, केवलादेव नेशनल पार्क और जवाहर बुर्ज खलीफा जैसी जगहों पर ले जाते हैं.

यहां घूमने के लिए आपको तकरीबन 1200से 1500 तक का खर्च आता है. जो कि आपके बजट के हिसाब से काफी ठीक रहता है. ऐसे में आप तकरीबन ₹4000 खर्च करके पूरा भरतपुर एक्सप्लोर कर सकते हैं. साथ ही बेहद कम समय में वापस लौट सकते हैं.

Similar Posts