अक्टूबर महीने से दिल्ली-NCR में होने जा रहे हैं यह 5 बड़े बदलाव, जिनका पड़ेगा आप पर सीधा असर

नई दिल्ली : आगामी 1 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं जिनका प्रभाव कहीं ना कहीं आप पर और दिल्ली की प्रत्येक आम जनता पर पड़ेगा. अगर आप भी किसी भी प्रकार की परेशानी से बचना चाहते हैं और जागरूक रहना चाहते हैं तो जान लीजिए आगामी समय में होने वाले इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में !

फ्री बिजली को लेकर नियमों में बदलाव

राजधानी दिल्ली में फ्री बिजली सुविधा का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों हेतू अब नियमों में बदलाव हो गया है. जिसके तहत बिजली बिल पर दिल्ली सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी को 31 सितंबर के बाद बंद कर दिया जाएगा. इसके बाद 1 अक्टूबर से इस सब्सिडी का लाभ केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा जो इसके लिए अप्लाई करेंगे. इस विषय में दिल्ली मुख्यमंत्री ने हाल ही में नए नियमों को लेकर घोषणा की थी.

1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान (Graded response action plan)

दिल्ली में वायु प्रदूषण से निजात पाने के लिए एनसीआर में ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि सर्दियों के समय में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच जाता है. ऐसे में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत उन सभी कार्यों पर रोक लगाई जाती है जो प्रदूषण बढ़ाती है.

मैचुअल फंड के नियमों में हो रहा बदलाव

दिल्ली में 1 अक्टूबर अथवा उसके बाद मैचुअल फंड में निवेश करने वाले सभी निवेशकों को नॉमिनेशन डिटेल देना आवश्यक होगा. ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक डिक्लरेशन भरना होगा और डिक्लेरेशन में नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की घोषणा करनी होगी.

रसोई गैस की कीमतों में हो रहा बदलाव

गौरतलब है कि हर महीने की 1 तारीख को विभिन्न पेट्रोलियम कंपनियां अपनी रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती है. ऐसे में माना जा सकता है कि आगामी 1 अक्टूबर से भी रसोई गैस की कीमतों में कुछ ना कुछ बदलाव अवश्य होगा.

डेबिट और क्रेडिट कार्ड नियमों में हो रहा बड़ा बदलाव

आगामी 1 अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी विशेष बदलाव होने जा रहे हैं. 1 अक्टूबर से Card on file talknization नियम बदलने जा रहा है और इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साफ कहा है कि talk nization system में बदलाव होने के बाद कार्ड होल्डर को पेमेंट करने में विशेष नये अनुभव मिलेंगे.

Similar Posts