noida metro station

NCR : अब नोएडा मेट्रो लाइन पर भी बनने जा रहा है शानदार म्यूजियम, यात्रियों को हर जानकारी मुहैया कराई जाएगी

नोएडा मेट्रो कॉरपोरेशन: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तर्ज पर अब नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन के किसी स्टेशन पर भी म्यूजियम बनाए जाने की योजना बनाई जा रही है. इस म्यूजियम में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से जुड़ी तमाम जानकारी लोगों को मुहैया करवाई जाएगी. बताया जाएगा कि मेट्रो आने से पहले नोएडा शहर कैसा था ? और इसके बाद इसमें क्या क्या बदलाव हुए?

इसके साथ यहां मेट्रो के इंजन और उसके कोच के बारे में भी समस्त जानकारियां म्यूजियम में दी जाएगी. नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक यह म्यूजियम 200 से 250 स्क्वायर फीट क्षेत्र में बनाया जाना है. लेकिन इसे किस जगह बनाया जाना है और कहां पर इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करेंगे ? उसके बारे में अभी विचार विमर्श किया जा रहा है. यानी जगह को लेकर इसके बारे में अभी कुछ भी पता नहीं है.

वहीं रेलवे नोएडा में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन म्यूजियम का डिजाइन बनाने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल भी जारी कर दिया गया है. अर्थात् म्यूजियम कैसा होगा और इसे किस तरह से डिजाइन किया जाएगा ? इसकी जानकारी कंसलटेंट एनएमआरसी को उपलब्ध कराएगा. कंसल्टेंट की रिपोर्ट के आधार पर एनएमआरसी आगे म्यूजियम बनाने का फैसला लेगी.

वहीं इस म्यूजियम में देश और दुनिया के सभी मेट्रो की जानकारी भी लोगों को दिखाई जाएगी. इस विषय में NMRC के अधिकारियों का कहना है कि म्यूजियम बनाने का प्रस्ताव अभी केवल प्राथमिक लेवल पर ही है. नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच ऐसे कई स्टेशन है जहां म्यूजियम को बनाएं जाने की संभावना है. यह म्यूजियम दिल्ली के पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर बनाए हुए म्यूजियम जैसा ही होगा.

जहां मेट्रो से जुड़ी तमाम जानकारी यात्रियों को दी जाती है. इस म्यूजियम में नोएडा मेट्रो के साथ दिल्ली मेट्रो की शुरुआत से जुड़ी भी कई जानकारियों को शामिल किया जा रहा है. इसके साथ ही दुनियाभर के अलावा भारत के दूसरे शहरों में चल रहे मेट्रो के इतिहास को भी यहां तस्वीरों के माध्यम से दिखाए जाने का प्रयास किया जाएगा और इसी कार्य पर अभी मंथन चल रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.