दिल्ली मेट्रो ट्रैक पर खतरा हुआ कम, नहीं होगी गिरने और छलांग लगाने की गुंजाइश

Delhi, Delhi Metro :— दिल्ली मेट्रो लगातार यात्रियों की सुविधा के लिए कई बेहतरीन कदम उठा रहा है. और इसी कड़ी में मेट्रो फेज 4 के तहत विभिन्न स्टेशन पर अब यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए और भी कई बेहतर इंतजाम किए जाएंगे.

अगर यहां मुख्य समस्या वाले मुद्दों पर बात करें तो मेट्रो की आवाजाही के दौरान यहां कई बार संतुलन बिगड़ने के कारण ट्रैक पर गिरने के मामले देखे गए हैं. साथ ही यहां आत्महत्या की आशंका भी बनी रहती है. लेकिन अब कुछ इस प्रकार से इंतजाम किए जाने हैं कि यहां आवाजाही के दौरान ट्रैक पर गिरने का खतरा नहीं हो साथ ही छलांग लगाने की गुंजाइश भी खत्म की जा सके.

इसके लिए प्लेटफार्म और मेट्रो की सुरक्षा कवच के तौर पर यहां विभिन्न स्टेशन पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर लगाए जाने हैं. बता दें कि मेट्रो फेज 4 के तहत यहां तीन कोरिडोर पर निर्माण कार्य तेजी पकड़ रहा है. जिसमें एरो सिटी से तुगलकाबाद, मजलिस पार्क से मौजपुर और जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम शामिल है.

सुरक्षा मानकों के अलावा और भी होंगे कई बड़े फायदे !

इसके साथ ही फेज 4 के तहत इन तीनों विस्तृत कॉरिडोर पर स्टेशन पीएसडी लगाने के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं. वहीं भूमिगत मेट्रो स्टेशन और प्लेटफार्म के साथ सुरंगों से होकर पहुंचने वाली हवा को रोकना भी यह संभव होगा. जिससे कि अचानक तापमान में गिरावट या वृद्धि का एहसास नहीं हो, साथ ही ऊर्जा की बचत भी की जा सके.

Similar Posts