सितंबर और अक्टूबर महीनें में जाए इन खूबसूरत जगहों पर घूमने, देखने को मिलेंगे बेहद अलग नजारे

अगर आप सितंबर अक्टूबर के महीने में कहीं घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन आईडिया देने जा रहे हैं जो आपकी ट्रिप को काफी आसान बना देंगे.

अधिकतर देखा जाता है कि लोग सर्दियों के दौरान अथवा गर्मियों के दौरान ही घूमने जाने की योजना बनाते हैं. ऐसे में अगस्त और सितंबर के महीनों में पर्यटन काफी धीमा चलता है. लेकिन इन महीनों में भी कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां आप फुल इंजॉय कर सकते हैं.

कौसानी (Kausani)

उत्तराखंड में स्थित कौसानी सितंबर अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है. जहां आपको मानसून के बाद चारों तरफ सुंदर हरियाली देखने को मिलती है. यहां आपको खूबसूरत देवदार के पेड़ और हिमालय के फूल देखने को मिलते हैं. यहां की सुंदरता आप को मंत्रमुग्ध कर देने वाली है. जहां आपको प्रसिद्ध बैजनाथ मंदिर और रुद्रधारी फॉल्स जैसी खूबसूरत चीजें भी दिखाई पड़ती है.

कुर्ग (Coorg)

अगर आप इन महीनों में दक्षिण भारत की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो कुर्ग आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. जहां आप हरे-भरे प्राकृतिक नजारों के साथ प्राकृतिक झरनों का भी आनंद उठा सकते हैं. प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. जहां आपको नामद्रोलिंग मठ, नीलकंठी फोल्स और मदिकेरी फोर्ट जैसी जगह देखने को मिलती है.

दार्जिलिंग (Darjeeling)

चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध दार्जिलिंग किसी स्वर्ग से कम नहीं है. जहां आपको मानसून के बाद सुंदर हरियाली देखने को मिलती है. यहां आप सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान, टाइगर हिल और बतासिया लूप जैसी सुंदर जगह एक्सप्लोर कर सकते हैं.

डलहौजी (Dalhousie)

इस मौसम में आप अपने परिवार के साथ डलहौजी घूमने का प्लान भी बना सकते हैं. जहां आपको प्रकृति के सुंदर नजारों का लुफ्त उठाने का मौका मिलता है. यहां आप पंचपुला, खजियार और सतधारा झरना घूमने के लिए जा सकते हैं. इसके अलावा यहां की रिवर राफ्टिंग भी काफी प्रसिद्ध है.

Similar Posts