अब दिल्ली मेट्रो जाएगी नोएडा हवाई अड्डे तक; बनेंगे 12 नए स्टेशन, 120km होगी ट्रैन की रफ़्तार

दिल्ली नोएडा कनेक्टिविटी: वर्तमान में जेवर में बन रहे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब मेट्रो के जरिए जोड़े जाने की योजना चल रही है. जिसके चलते कुछ ही समय में यात्री अब दोनों एयरपोर्ट के मध्य मेट्रो के जरिए यात्रा कर सकेंगे.

इसके लिए नोएडा एयरपोर्ट से दिल्ली तक एक अलग ही मेट्रो लाइन बनाई जाएगी. जिससे यह लाइन नई दिल्ली और इंदिरा गांधी के बीच पहले से बनी एक्सप्रेस मेट्रो से कनेक्ट हो जाएगी. यह ट्रेक कुल 72 किलोमीटर लंबा होगा जिस पर 10 स्टेशन होंगे. अगले मेट्रो लाइन के लिए यहां डीएमआरसी ने नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो कॉरिडोर के दूसरे चरण की फिजिबिलटी की रिपोर्ट भी पेश कर दी है.

आपको बता दें कि यमुना प्राधिकरण इस मेट्रो लाइन के लिए डीएमआरसी से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और फीजिबिलिटी रिपोर्ट भी बनवा रहा है. जेवर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक यहां 72.5 किलोमीटर का कोरिडोर बनाया जाना है. आपको बता दें कि इस कॉरिडोर का निर्माण दो चरणों में किया जाना है.

वहीं अगर इस प्रोजेक्ट की कुल लागत की बात करें तो सूत्रों का कहना है कि नोएडा एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क 2, फिर दिल्ली तक बनने वाले इस मेट्रो कॉरिडोर पर तकरीबन 11,929 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान लगाया जा रहा है. यह प्रोजेक्ट कार्य पूरा होने के बाद ही नोएडा एयरपोर्ट से चलने वाली मेट्रो दिल्ली गेट के बाद इंदिरा गांधी एयरपोर्ट को जाने वाली मेट्रो लाइन से डायरेक्ट जुड़ जाएगी.

बताया जा रहा है कि 2025 तक इस मेट्रो कॉरिडोर को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. वही इस विषय में यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा है कि डीएमआरसी की तरफ से बनाई गई एयरपोर्ट मेट्रो कॉरिडोर की डीपीआर को प्राधिकरण की अगस्त 2022 की बैठक में रखा गया.

इस बोर्ड की बैठक में डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद ही अनुमति के पश्चात इसे शासन को भेजा जाएगा तथा शासन स्तर पर इसे में फंडिंग पैटर्न तय होगा. इस मेट्रो रेल परियोजना में विकास दिल्ली से ग्रेटर नोएडा और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में कनेक्टिविटी के मामले में क्रांतिकारी परिवर्तन होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.