खुशखबरी: अडाणी ने घटाई CNG और PNG की कीमतें, गैस की नई घटी हुई दरें होंगी लागू

New Delhi : जहां महंगाई ने आम आदमी की बुरी तरह कमर तोड़ रखी है वहीं एक राहत की खबर सामने आई है. दरअसल ईंधन की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच अब सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में घटाव की बात कही जा रही है. यह कमी और किसी ने नहीं बल्कि देश की जानी-मानी निजी गैस कंपनी अदानी टोटल गैस ने की है. जिसके बाद कंपनी ने अब अपनी नई कीमतें लागू की है.

क्या है नई कीमत ?

वहीं अगर बात करें कि हम इनकी नयी किमते क्या होगी ? तो आपको बता दें कि सीएनजी की कीमत में अब 4.70 रुपए प्रति किलो और पीएनजी की कीमत में 3.20 रूपए प्रति यूनिट की कटौती की गई है. यह घटी हुई कीमतें 17 अगस्त से ही लागू हो गई है. और इसे अडानी समूह ने देश के 19 इलाकों जैसे कि उत्तर प्रदेश हरियाणा राजस्थान गुजरात आदि में वैलिड किया है.

कंपनी ने अपनी सीएनजी और पीएनजी ईंधन में कटौती की घोषणा 16 अगस्त को मुंबई और आसपास के इलाकों में कर दी थी. गौरतलब है कि कंपनी मुंबई और देश के कई जाने-माने इलाकों में गैस सप्लाई के मामले में पहले नंबर पर जानी जाती है.

पहले कंपनी ने मुंबई में सीएनजी में ₹6 प्रति किलो और पीएनजी में ₹4 प्रति किलो यूनिट कम करने की घोषणा की थी. इस कटौती के बाद मुंबई में सीएनजी कीमत ₹80 प्रति किलो हो गयी वहीं घरों में पाइप लाइन से आपूर्ति की जानी पीएनजी की कीमत 48.5 रूपए प्रति यूनिट कर दी गई है.

क्यों हो रही है गैस की कीमतों में गिरावट ?

गौरतलब है कि वर्ष 2022 अप्रैल महीने में ही CNG और PNG की कीमतों में भारी उछाल देखा गया है. इससे दिल्ली में Gas सप्लाई करने वाली कंपनी IGL से लेकर सभी में सीएनजी के दाम 20% तक बढ़ गए. अचानक ही बढ़ी हुई कीमतों को देखकर केंद्र सरकार हरकत में आई और उन्होंने सीएनजी और पीएनजी की लागत में अंकुश लगाने हेतु गैस सिटी ऑपरेटरों के‌ लिए देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ाई.

इससे पहले हर घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की सीमित मात्रा में सिटी गैस ऑपरेटर को आपूर्ति की जाती थी. लेकिन पहले इस गैस की अधिकतम राशि औद्योगिक कार्यों के लिए आवंटित की जाती थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.