दिल्ली से लाहौर तक फिर से शुरू हुई बस सेवा? बुधवार और सोमवार को चलती थी, जाने कितना किराया लगता है इसका?

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते हमेशा से ही काफी उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं और इसका प्रभाव यातायात पर भी देखा गया है. गौरतलब है कि भारत-पाक के कनेक्टिविटी के लिए देश में कई ट्रेन और बसें चला करती थी. लेकिन देशों के आपसी तनाव के चलते इन्हें बार-बार निलंबित भी किया गया है और कई बार इन्हें वापस चलाने के प्रस्ताव भी आ जाते हैं.

मसलन अगर बात करें दिल्ली लाहौर बस सेवा के बारे में तो इसे साल 1999 में शुरू किया गया था. लेकिन 2001 में संसद हमले के बाद इसे निलंबित कर दिया गया. जिसके बाद इसे 2003 में फिर से शुरू किया गया और यह लंबे समय तक चलती रही.

लेकिन पिछले 2 साल से इसे फिर से बंद कर दिया गया है और शुरू करने पर भी अब तो कोई चर्चा नहीं की गई है. सूत्रों का कहना है कि अब एक बार फिर दिल्ली परिवहन निगम इस बस को चालू कर सकता है. इससे पहले आखिरी बार 12 अगस्त 2020 को यह बस चली थी और इसके बाद से यह बंद है.

2 साल से क्यों निलंबित है लाहौर बस सेवा ?

2 वर्ष पहले ही जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को केंद्र सरकार ने रद्द कर दिया गया था जिसके बाद सुरक्षा कारणों को मद्देनजर रखते हुए इस बस को बंद करने के आदेश पारित हो गए थे. अब हाल ही में 8 अगस्त को एक आरटीआई के जवाब में अब दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले डीटीसी ने कहा है कि अब विदेश मंत्रालय दिल्ली परिवहन निगम के साथ दिल्ली लाहौर बस सेवा के निलंबन के बाद इसे फिर से शुरू कर सकता है हालांकि इसे शुरू करने के लिए अभी कोई चर्चा नहीं हुई है.

डीटीसी ने यह भी कहा है कि लाहौर बस सेवा के निलंबन के बाद निजी बस आपरेटरों को भुगतान भी नहीं किया गया था. पहले यह बस सप्ताह में 3 दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चला करती थी और अगर यह बस दोबारा शुरू होती है तो इन्हीं दिनों में चला करेगी.

कब तक दोबारा शुरू होगी यह बस?

सूत्रों का कहना है कि अब यह बस फिर से शुरू हो सकती है और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो साल 2022 के अंत तक इस बस सेवा को शुरू कर दिया जाएगा. अगर किराए की बात करें तो इसमें एक वयस्क व्यक्ति का पहले का किराया 2400 रूपए था. जबकि 2 वर्ष से 12 वर्ष के बच्चे का किराया 1500 रुपए रहता था. वहीं 2 वर्ष से नीचे के बच्चे की यात्रा का कोई भी किराया नहीं वसूला जाता था.

Similar Posts