दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी 10 गुना, दिल्ली सरकार करेगी EV फोरम का आयोजन

Delhi: दिल्ली में लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड के बाद, दिल्ली अब इलेक्ट्रिक वाहन फोरम की मेजबानी करेगी. दिल्ली में साल 2022 में इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री प्रतिमाह कुल नई बिक्री का औसतन 10 फीसदी के करीब रहा है. जबकि मार्च महीने में दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 12.5 फ़ीसदी की उच्च दर देखी गई है.

आपको बता दें कि साल 2019–20 के बाद यह एक तेज वृद्धि है जबकि पहले कुल नए वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की केवल 1.2 फ़ीसदी हिस्सेदारी ही थी.ऐसे में लोगों में बढ़ रही जागरुकता को लेकर यह एक अच्छा संकेत है.

इलेक्ट्रिक बाहर पॉलिसी लागू होने के तकरीबन दो वर्षों के अनुभव पर आधरित एक रिपोर्ट आयोजित होने वाले फोरम में प्रस्तुत की जाएगी. तथा इस पर चर्चा भी होगी., दिल्ली सरकार दिल्ली को भारत की इलेक्ट्रिक वाहन राजधानी के रूप पहचान दिलाने के लिए योगदान देने वाले 15 श्रेणियों को सम्मानित करने के लिए स्विच ‘दिल्ली इलेक्ट्रिक EV अवॉर्ड’ भी प्रदान करेगी.

यह कदम इसलिए भी उठाया जा रहा है क्योंकि सरकार स्वयं दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाना चाहती है ऐसे में यह सामान प्रशस्ति उन लोगों का हौसला अफजाई करेगा जो इस दिशा में कार्यरत हैं. आपको बता दें कि दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमिशन 10 अगस्त 2022 को आरएमआई इंडिया के सहयोग से एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में इस फोरम की मेजबानी करेगा.

इस विषय में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में दिल्ली का भारत में अग्रणी राज्य के रूप में उभरना विशेषज्ञों और उद्योग हितधारकों के साथ परामर्श और चर्चा करना भी इसकी एक वजह है. दिल्ली सरकार में e-mobility इकोसिस्टम को लगातार इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी में शामिल किया जा रहा है.

और हम हितधारकों को दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को अभी तक अनुकरणीय सफलता दिलाने की दिशा में उनके द्वारा दिए गए योगदान के लिए आगामी फोरम में सम्मानित करेंगे. वही डीडीसी दिल्ली के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा है कि पिछले 2 वर्षों में दिल्ली ईवी फोरम के मंच ने 200 से अधिक हित धारकों को एक साथ ला दिया है।

और भारत की इलेक्ट्रिक वाहन राजधानी बनने की दिशा में दिल्ली के सफर में भागीदारी दी है. इस फोरम के माध्यम से हमने दिल्ली की इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी के तहत निर्धारित महत्वकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीकों में लगातार दूसरी बार चर्चा की है. पॉलिसी की दूसरी वर्षगांठ पर दिल्ली की इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी की सफलता के पीछे के सबक का जश्न मनाने और उसको साझा करने का एक क्षण है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.