RTO ने जारी किए नए आदेश ! सभी नई गाड़ी में लगेंगे CNG और LPG किट, डीजल वाहनों में भी लगेगा किट

दिल्ली : भारतीय वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. देखा जा सकता है कि पिछले कुछ समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है. जिसने आम आदमी का बजट पूरी तरह से चरमरा कर रख दिया है. जिसके चलते वैकल्पिक ऊर्जा की तलाश भी बेसब्री से हो रही है और लोग पेट्रोल और डीजल को छोड़कर अन्य प्रकार के वाहन चलाने में दिलचस्पी ज्यादा दिखा रहे हैं.

BS6 वाले भी लगवा सकेंगे CNG और LPG किट

इसी कड़ी में अब आरटीओ ने इसके लिए बड़े आदेश जारी किए हैं. इस विषय में प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोल और डीजल से चलने वाले अब भी BS6 वाहन में बाहर से सीएनजी और एलपीजी दोनों रिट्रोफिटिंग किट लगवाई जा सकेंगी.

आपको बता दें कि वर्तमान समय में लोगों को केवल BS4 वाहनों में ही संशोधन की अनुमति थी. और ऐसे वाहनों पर किसी प्रकार की संशोधन पर मनाही थी. लेकिन अब इन वाहनों पर भी रिट्रोफिटिंग किट की सुविधाएं मुहैया हो सकेगी. जिससे लोगों की परेशानियों का समाधान होगा.

इस विषय में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में बताया है कि bs6 वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट के फिटमेंट और 3.5 टन से कम भार वाले डीजल इंजनों की सीएनजी और एलपीजी इंजन बदलने को अब मंजूरी दी जाती है.

लेकिन लोग नहीं लेना चाहते सीएनजी और एलपीजी किट?

लेकिन आपको बता दें कि यह योजना भी किस हद तक कारगर होगी इस विषय में भी संशय की स्थिति है! क्योंकि सीएनजी और एलपीजी किट लगाने का सबसे बड़ा कारण यह था कि यह काफी सस्ते पड़ रहे थे. लेकिन देखा गया है कि पिछले कुछ समय से इनकी कीमतों में भी बेहताशा वृद्धि हुई है. जिससे यह उस हद तक सस्ते नहीं पड़ते हैं कि पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों को छोड़कर इन में तब्दीली करवाई जाए. अगर इनकी कीमतों में कमी नहीं होती है तो लोग सीएनजी और एलपीजी किट के अतिरिक्त भार वाले सिलेंडर को साथ लेकर नहीं चलना चाहते हैं.

Similar Posts