दिल्ली की शान बना ‘गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस’, बेहद कम खर्चे में यहाँ घूमने के साथ करें खरीदारी

नई दिल्ली : मानसून के बाद अब दिल्ली में काफी सुहाना मौसम हो गया है. ऐसे में इन वीकेंड पर आप पार्टी शार्टी के बजाय किसी शांति दायक जगह में जाकर आनंद ले सकते हैं. जाहिर है व्यस्तता भरी जिंदगी से निजात पाकर हर कोई वीकेंड पर घूमने का प्लान बनाता है. ऐसे में कहीं दूर जाने के बजाए इस बार आप दिल्ली के मशहूर गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस (Garden of five senses) देखने जा सकते हैं. जो कि दिल्ली के सैयद उल अजैब गांव में तकरीबन 20 एकड़ में फैला हुआ है और यहां आप खूब शांति महसूस करते हैं.

क्यों रखा गया है ऐसा नाम?

बता दें कि इस गार्डन के लिए ऐसा माना जाता है कि यहां की सुंदरता पर्यटकों को पांच इंद्रियों का सुख प्रदान करती है. इसीलिए इस प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर गार्डन का नाम ‘गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेस’ (Garden of five senses) रखा गया है. जिसकी खूबसूरती किसी का भी दिल जीत सकती है. वहीं इस गार्डन को विभिन्न हिस्सों में बांटा गया है.

इस गार्डन में आप मुगल गार्डन की तर्ज पर ही घुमावदार रास्ते और विभिन्न भूल भुलैया से होकर गुजरते हैं. वहीं पार्क के किनारे पानी की नहर भी बनाई गई है जिनमें धीमी गति के फव्वारे चलते हैं.

इसके साथ ही पार्क में खूबसूरत फूलों की झाड़ियां और तरह-तरह के पेड़ पौधे लगे हुए हैं. वहीं इसके मध्य में फवारों की एक पूरी श्रंखला है. जो शाम के समय रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठती है. यहां की फाउंटेन वास्तुकला एक शानदार कलाकृति है. वहीं पार्क में इसके अलावा चट्टानों से कई छोटी-बड़ी कलाकृतियां बनाई गई है जो दिखने में बेहद खूबसूरत है.

घूमने के साथ ही साथ आनंद लें खरीदारी और खाने का

इस पार्क में आप घूमने के साथ ही साथ शानदार फोटो शूट के लिए भी जा सकते हैं. वहीं पार्क के रास्ते दूसरी तरफ फूड और शॉपिंग कोर्ट भी है. ऐसे में अगर यहां की हरियाली का आनंद लेते लेते आप थक जाते हैं तो आराम से बैठकर खाना खा सकते हैं साथ ही खरीदारी का आनंद भी उठा सकते हैं.

Similar Posts