दिल्ली के इस जगह में मिल रहा है महज ₹1 में शुद्ध देसी घी में बना हुआ अनलिमिटेड खाना, क्या है कारण ?

नई दिल्ली : दिल्ली के नांगलोई क्षेत्र में श्याम रसोई नाम से एक संस्थान संचालित हो रही है और यह संस्था हर रोज सैकड़ों लोगों को महज ₹1 में भरपेट भोजन करवा रही है. प्रवीण गोयल नाम के इस व्यक्ति द्वारा रोजाना 11:00 से 1:00 तक यहां खाना वितरित किया जाता है. जिसमें पनीर, राजमा, छोले, सब्जी और चावल से भरपूर इस थाली में देसी घी का हलवा भी परोसा जाता है.

यहां के मैन्यू के हिसाब से यह दिल्ली की सबसे सस्ती थाली मानी जा रही है जिसकी शुरुआत कोरोना का हाल में हुई थी. यहां भोजन करने वाले कई लोगों को कहना है कि इस रसोई में इतना स्वादिष्ट खाना मिलता है जिसके आगे शायद बड़ी बड़ी होटल भी फेल हो.

श्याम रसोई का खाना क्वालिटी के मामले में भी किसी से कम नहीं है. बता दें कि दिल्ली के नांगलोई इलाकों में भूतों वाली गली में इस संस्था की शुरुआत हुई थी जिसे कोरोना काल में प्रवीण गोयल द्वारा किया गया था. इस संस्था को शुरू करने का मुख्य मकसद केवल गरीब लोगों का पेट भरना ही था और आज के समय में इस रसोई के जरिए रोजाना सैकड़ों लोग भरपेट भोजन कर रहे हैं. वहीं संस्थापक प्रवीण गोयल का कहना है कि हम लोगों को पेट भर भोजन कराते हैं लेकिन यहां की शर्त केवल यही है कि यहां आप खाना फेक नहीं सकते.

क्या क्या है ऑप्शन ?

इस थाली में आपको बेहद स्वादिष्ट खाना परोसा जाता है. जिसमें दाल, चावल, राजमा, सब्जी, कढ़ी और सूजी का हलवा शामिल है. बता दें कि इस थाली को खाने के लिए लोग आते रहते हैं जिसके चलते सुबह से ही यहां लंबी-लंबी लाइनें लग जाती है.

अगर ₹1 नहीं है तो करें फ्री में भोजन

यहां की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां अगर आपके पास ₹1 भी नहीं है तो आप को भोजन फ्री में भी दिया जाता है. वैसे तो इस थाली की कीमत के सामने ₹1 कुछ नहीं है लेकिन लोगों का मानना है कि यहां ₹1 भी इसलिए लिया जाता है. ताकि लोग खाने की बर्बादी ना करें और फ्री के भोजन का एहसान ना रखें. वहीं बता दें कि यहां जरूरतमंद लोगों के लिए अधिकतम 3 लोगों का खाना पैक भी किया जाता है.

किस प्रकार से चलती है यह रसोई ?

जानकारी के लिए बता दें कि यह रसोई लोगों द्वारा दिए गए दान से चलती है. रसोई के संचालक प्रवीण गोयल किसी से भी रुपए के रूप में दान नहीं लेते हैं. बल्कि यहां आप खाने पीने का सामान दान के रुप में दे सकते हैं. प्रवीण गोयल का कहना है कि वह बहुत से लोगों से अधिक राशि नहीं मांगा करते हैं. उनका कहना है कि यहां अगर कोई भी दान देना चाहता है तो उनके पोस्टर में लिखे नंबर पर केवल ₹10 ही पेटीएम कर सकता है.

Similar Posts