बम्पर पेंशन स्कीम : हर महीने जमा करवाएं केवल 55 रुपए, बदले में मिलेगी 3000 रूपए पेंशन !

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रम योगी मानधन पेंशन योजना की शुरुआत की है जिसके तहत आप को हर महीने ₹3000 की पेंशन दी जाती है. अब सरकार की इस पेंशन योजना को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों हेतु शुरू किया गया है. तो आइए जानते हैं इस योजना में आपको कितना पैसा निवेश करना होगा ? साथ ही यह आपकी उम्र के हिसाब से किस प्रकार तय होती है ?

आपको बता दें कि इस योजना में अगर पेंशन लेने वाले शख्स की मौत भी हो जाती है तो उसके रकम उसके जीवन साथी को मिलने का प्रावधान भी किया गया है. स्कीम के तहत लाभार्थी अपने खाते में जितने का योगदान करेगा सरकार भी उसके खाते में अपनी तरफ से उतनी ही रकम का योगदान करेगी.

कौन ले सकता है योजना का लाभ ?

इस योजना का लाभ वे सभी लोग ले सकते हैं जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. आपको बता दें कि स्कीम के लिए आवेदनकर्ता है कि उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही आप की मासिक आमदनी ₹15000 से अधिक नहीं होनी चाहिए.

कौन नहीं है स्कीम के योग्य ?

इस स्कीम में संगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति अथवा कर्मचारी भविष्य निधि नेशनल पेंशन स्कीम अथवा राज्य कर्मचारी बीमा निगम के सदस्य अथवा आयकर का भुगतान करने वाले सभी लोग इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

कितना करना होगा निवेश ?

  • यदि आप की उम्र 18 वर्ष है तो आप 60 वर्ष की आयु से ₹3000 पेंशन के लिए हर महीने ₹55 का न्यूनतम निवेश आवश्यक है.
  • यदि आप 29 वर्ष के हैं तो 60 वर्ष की आयु से ₹3000 पेंशन के लिए आपको हर महीने ₹100 का निवेश आवश्यक है.
  • वहीं अगर आपकी उम्र 40 साल है तो 60 वर्ष तक की आयु में ₹3000 पेंशन के लिए आपको हर महीने ₹200 का निवेश करना आवश्यक है.

कौन कौन से दस्तावेज आवश्यक ?

इस योजना में आवेदन करते हुए हेतु आपको आधार कार्ड, अपना बचत खाता, जनधन खाता के साथ आईएफसी कोड, मोबाइल नंबर आदि आवश्यक है. योजना का लाभ लेने के लिए आप ईपीएफओ इंडिया की वेबसाइट अथवा अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.