दिल्ली में यहाँ लगता है Book Market, इस से ज्यादा वेराइटी और कम दाम में कहीं नहीं मिलेगी किताबें

New Delhi, Sunday Book Market :— अगर आप दिल्ली रहते हैं तो आपने यहां के सन्डे बुक मार्केट के बारे में तो जरूरी सुना होगा. जो कि कई दशकों से दिल्ली के दरियागंज में लगता है. लेकिन कोरोना काल के समय जब देश की पूरी अर्थव्यवस्था चरमरा गई तब यह बाजार भी बंद हो गया. लेकिन कोरना के बाद जब इसे वापस खोला गया तब भी कई महीनों तक इसमें ग्राहकों की अच्छी खासी कमी देखी गई थी.

लेकिन जैसे-जैसे अब कोरोना का प्रभाव देश में कम हो रहा है और सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित विभिन्न निर्देश हटाए जा रहे हैं. वैसे ही अन्य बाजारों की भांति इस बाजार में भी ग्राहकों की आवाजाही बढ़ रही है. ऐसे में अगर आप भी किताबें पढ़ने के शौकीन है तो जरूर ही इस बाजार में जाइए और अपनी पसंद की हर किताब कम दाम में खरीदिए. तो आइए जानते हैं इस बाजार के बारे में विस्तार से.

सस्ती किताबों का हब है दरियागंज

दरियागंज दिल्ली के ही नहीं बल्कि देश के सबसे सस्ते किताबी बाजार के तौर पर जाना जाता है. पहले यह दरियागंज में दिल्ली गेट से लेकर जामा मस्जिद लाल बत्ती तक फुटपाथ पर लगता था. क्योंकि यह बाजार रविवार को बंद रहता था. इसलिए फुटपाथ पर किताब का बाजार भी खूब रोशन रहता था. लेकिन अब इसे दिल्ली गेट के पास ही दिल्ली नगर निगम के महिला हाट में शिफ्ट कर दिया गया है.

इस बाजार में आपको विभिन्न प्रकार के नोबेल अर्थात उपन्यास से लेकर एनसीईआरटी की किताबें तक उचित दामों में मिल जाती है. यहां पर आपको विभिन्न कंपटीशन एग्जाम की किताबें भी बेहद किफायती दाम में मिलती है. जैसा कि यहां पिछले 2 साल से काफी मंदी रही है. लेकिन अब यह एक बार फिर गुलजार होने लगा है. जिससे कि यहां के दुकानदार भी काफी खुश नजर आते हैं.

इस विषय में संडे बुक बाज़ार पटरी वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष कमर सईद ने कहा है कि यह बाजार दिल्ली एनसीआर में किताबों के सबसे मशहूर बाजार में से एक है. जहां दूर दराज से लोग किताबें खरीदने के लिए आते हैं. यहां हर समय हर प्रकार की किताबें मिल जाती है. वर्तमान समय में इस बाजार में कुल 248 किताबों की दुकानें लगती है. जैसा कि यहां के दुकानदारों ने पिछले 2 साल में बेहद आर्थिक कष्ट झेले हैं. ऐसे में हम चाहते हैं कि यह बाजार इसी तरह से गुलजार बना रहे.

Similar Posts