महज 5 लाख में बनेगा घर, मजबूती होगी कमाल की और देखने में भी सुन्दर- बस बनावट ऐसी हों

अधिकतर लोगों का सपना हो कि वह अपना पसंदीदा सपनों का घर बना सके इसके लिए लोग सालों तक बचत करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी महंगाई के चलते प्लॉट लेकर घर बनाने की हिम्मत नहीं कर पाते. क्योंकि महंगाई के इस दौर में यदि हम स्वयं का प्लॉट लेकर घर बनाने की इच्छा रखते हैं तो उसके लिए हमें मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है.

लेकिन अगर हम घर बनवाते समय कुछ विशेष बातों पर गौर करें तो हम अच्छी खासी बचत कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप बिना पिलर और बिम वाला घर बनाए तो सरिया से लेकर सीमेंट और बालू तक की काफी बचत हो जाती है. अगर आप एक फ्लोर वाला घर बनवा रहे हैं तो मजबूती में भी कोई फर्क नहीं पड़ता है. तो आइए आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देते हैं जिन्हें आप अपना कर लाखों की बचत कर सकते हैं.

अपनाएं यह स्ट्रक्चर

1–अगर आप काफी सस्ते में अपना काम खत्म करना चाहते हैं तो पारंपरिक डिजाइन के बजाय कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. जैसे मान लीजिए आपको बहु मंजिला बिल्डिंग नहीं बनानी है तो एक साधारण बदलाव के साथ ही आप लाखों की बचत कर सकते हैं. आमतौर पर लोग घर बनाने के लिए फ्रेम स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हैं जिसकी अगर इसकी जगह पर लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर को अपनाया जाए तो एक झटके में ही काफी बचत हो सकती है.

क्योंकि लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर में फ्रेम स्ट्रक्चर की तुलना में काफी कम सरिया इस्तेमाल होता है. इसके अलावा भी कई उपाय जैसे कि आप नॉर्मल ईंट की जगह फ्लैश ईंट का इस्तेमाल करें और लकड़ी के बजाय कंक्रीट की चौखट का इस्तेमाल करें. वही शीशम सागवान के बजाय आप कुछ दूसरे पेड़ों की लकड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2–वहीं अगर आप घर के आंगन को भी खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो संगमरमर और ग्रेनाइट के पत्थर के बजाय आप घर में टाइल्स लगवा सकते हैं. आजकल मार्केट में टाइल्स की ऐसी कई डिजाइन है जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगती है और काफी सस्ती पड़ती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.