दिल्ली में बिजली फ्री देनी चाहिए या नहीं? UPSC Interview में ये जवाब देकर में मिली 26वीं रैंक

दिल्ली: जैसा कि हम सभी जानते हैं देश की सबसे मुश्किल परीक्षा यूपीएससी को पास करना इतना आसान नहीं है. इस परीक्षा में विद्यार्थियों को अनेकों पेपर पास करने पड़ते हैं जिसके बाद इंटरव्यू के दरमियान भी उनसे कई टेढ़े मेढ़े सवाल पूछे जाते हैं. इनके सवाल इतने उलझाने वाले होते हैं कि विद्यार्थी पूरी तरह से कंफ्यूज हो जाता है कि इसके बारे में क्या कहा जाना उचित रहेगा ?

ज्यादातर सवाल ऐसे पूछे जाते हैं जिनका जवाब हां और ना दोनों में हो सकता है. लेकिन पास वही हो पाता है जो इन सवालों का चालाकी और सूझबूझ के साथ जवाब दे सके. ऐसे ही कुछ सवाल बिहार के रहने वाले आनंद उत्सव से भी पूछे गए. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने यूपीएससी में 26 वी रैंक हासिल की, तो आइए जानते हैं क्या थे ये सवाल और क्या थे उनके जवाब ?

सवाल–जवाब

यूपीएससी में 26 रैंक हासिल करने वाले उत्सव आनंद से work-from-home पर कई सवाल पूछे गए. उनसे पूछा गया कि आम आदमी और सरकार को इस से क्या फायदे और नुकसान हो रहे हैं ? work-from-home को प्रमोट करना चाहिए या नहीं जिस पर उत्सव ने कहा कि यह संकर संस्कृति की तरह होनी चाहिए.

इसमें आजादी अधिक होनी चाहिए लेकिन कार्यालय बंद नहीं होने चाहिए. कर्मचारियों को यह छूट हो कि अगर वह work-from-home करना चाहे तो कर सकते हैं लेकिन साथ ही उन्हें ऑफिस में भी काम करने का मौका मिलना चाहिए.

बिहार की समस्याओं पर सवाल ?

इसके साथ ही उत्सव से राष्ट्रीय सुरक्षा और बिहार के कई समस्याओं पर भी सवाल पूछे गए. इस पर उत्सव ने चीन और भारत के संबंधों को लेकर जवाब दिया. बिहार की समस्याओं पर उत्सव ने कहा कि बाढ़ की समस्या के निदान और इंडस्ट्री का नहीं होना सबसे बड़ी समस्या है. जिसके समाधान को लेकर उन्होंने कई जवाब दिए. इन सब के दौरान उत्सव से कई ऐसे सवाल भी किए गए जो काफी उलझाने वाले थे. जिसमें उनसे पूछा गया कि कोरोना ने नौकरी सेक्टर में नया क्या दिया और दिल्ली में बिजली फ्री देना किस हद तक ठीक है ?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.