देशभर में पेट्रोल के दाम में कटौती ? पूरे देश में E20 पेट्रोल 20% कम दाम के साथ

Delhi : हमारे देश में आगामी वर्ष 2023 से अप्रैल में 20% एथेनॉल के रूप में पेट्रोल की सप्लाई चुने हुए पेट्रोल पंप पर शुरू हो जाएगी. इसके विषय में तेल मंत्री हरदीप पुरी ने कहा है कि 2025 तक पेट्रोल का पांचवा हिस्सा भारत में से बना होगा.

अतः अप्रैल 2023 से भारत में E 20 पेट्रोल (20 प्रतिशत एथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल) मिलना शुरू हो जाएगा और इसकी सप्लाई देशभर के सभी पेट्रोल पंप से ऊपर तेजी की ओर बढ़ाई जाएगी. ताकि 2025 तक भारत में पेट्रोल का पांचवा हिस्सा एथेनॉल से बना हुआ मिल सके.

क्या होंगे इसके फायदे ?

ऐसे में अगर गौर किया जाए कि पेट्रोलियम के क्षेत्र में नया परीक्षण करने से क्या फायदे होंगे ? तो आपको बता दें कि पहला तो इससे पेट्रोलियम का आयात घटेगा और पेट्रोल का कुल मूल्य पहले की तुलना में सस्ता हो जाएगा. इसके अलावा पेट्रोल में मिला हुआ यह एथेनॉल पर्यावरण की दृष्टि से भी ज्यादा सही रहेगा.

आपको बता दें कि साल 2022 में जून महीने से भारत में सभी पेट्रोल पंप पर उपलब्ध पेट्रोल में अब तक 10 प्रतिशत एथेनॉल के साथ मिश्रित करके आपूर्ति किए जाने का लक्ष्य हासिल किया जा चुका है. अर्थात 2022 में यह लक्ष्य तय किया गया था कि 10% पेट्रोल पंप पर एथेनॉल मिश्रण वाला पेट्रोल सप्लाई किया जाएगा जिसमें सफलता हासिल हुई है.

आईओसी ने स्थापित की 900 करोड़ की मशीन

इसके लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन अर्थात आईओसी ने 900 करोड रुपए की लागत वाली फर्म को पानीपत रिफाइनरी के पास एक संयंत्र स्थापित किया है. जो सालाना तकरीबन 2 लाख टन चावल के भूसे को तकरीबन 3 लाख करोड़ एथेनॉल में तब्दील कर देगा. इस विषय में प्रधानमंत्री ने कहा है कि कृषि फसल अवशेषों का अंतिम उपयोग करने से किसान अधिक सशक्त होंगे और उन्हें अतिरिक्त आय के सृजन का अवसर भी मिल सकेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.