दिल्ली का 17 वां नया पुल: तय होगा 82 किलोमीटर का नया रैपिड रूट, रफ्तार होगी 160 किलोमीटर प्रति घंटा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब जल्द ही 17 वां नया पुल आने वाला है जिस पर रैपिड ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएगी. 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर का यह पुल सराय काले खां और न्यू अशोक नगर स्टेशन को जोड़ने के लिए तैयार किया गया है.

आपको बता दें कि दिल्ली में आने वाले इस कॉरिडोर के तकरीबन 14 किलोमीटर हिस्से में निर्माण कार्य काफी तेजी से जारी है. इस सेक्शन में जंगपुरा, सराय काले खान, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार समेत चार स्टेशन आते है. इनमें से जंगपुरा, सराय काले खान, न्यू अशोक नगर एलीवेटेड स्टेशन है जबकि आनंद विहार एक अंडरग्राउंड स्टेशन है.

इस कार्य के लिए वैल फाउंडेशन का निर्माण कार्य भी काफी तेजी से किया जा रहा है. यह पूल एक ओर से सराय काले खां, आरआरटीएस स्टेशन के एलिवेटेड वायाडक्ट से कनेक्ट होगा. जबकि दूसरी ओर यह आरआरटीएस कॉरिडोर पर न्यू अशोक नगर और आरआरटीएस स्टेशन के वायाडक्ट से जुड़ेगा.

इस विषय में एनसीआर परिवहन निगम के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने कहा है कि इस पुल की लंबाई तकरीबन 1.3 किलोमीटर होगी. उसका लगभग 626 मीटर हिस्सा यमुना पर होगा. जबकि बाकी हिस्सा दोनों ओर खादर क्षेत्र में होगा. इस पूल में 32 पिलर होंगे और दोनों दो पिलर के बीच 44 मीटर का दायरा होगा. पुल का निर्माण लांचिंग गेट्री की मदद से सेगमेंट को जोड़कर किया जा रहा है. यह पुल आरआरटीएस ट्रेनों को 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार प्रदान करने में सक्षम होगा.

आपको बता दें कि दिल्ली के आर्थिक सर्वेक्षण साल 2021 से मुताबिक यमुना नदी का तकरीबन 54 किलोमीटर हिस्सा राजधानी से होकर गुजरता है और इसमें 16 पुल पहले से बने हुए हैं. जिसमें सड़क यातायात रेलवे और मेट्रो के लिए सभी पुल शामिल है ऐसे में यह 17 वां पुल परिवहन कनेक्टिविटी को और बेहतर कर सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.