Delhi Meerut Expressway: 1000 से ज्यादा वाहनों के काटे चालान और 20 से ज्यादा वाहन सीज, कारण जानकर दिमाग चकरा जाएगा

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे: हाल ही में निर्मित दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक पुलिस की सख्ती लगातार देखी जा रही है. रक्षाबंधन से स्वतंत्रता दिवस पर भी ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के साथ बड़ी सख्ती बरती है और इसका पुख्ता उदाहरण एक्सप्रेस वे पर देखने को मिला है. वही गाजियाबाद और मेरठ ट्रैफिक पुलिस ने इस एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहनों को चलने से रोकने के लिए पूरी सजगता से अपनी जिम्मेदारी निभाई है हालांकि इसके बावजूद भी एक्सप्रेस वे पर दोपहिया वाहन फर्राटा भरते हुए नजर आए. लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने उनका ऐसा चालान काटा कि शायद वह दोबारा ऐसा कभी नहीं कर सकेंगे.

ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि पिछले तकरीबन 15 दिनों में उन्होंने एक हजार दो पहिया वाहनों के ऑनलाइन और मौके पर चालान किए हैं. वहीं ट्रैफिक पुलिस ने 20 से ज्यादा वाहनों को सीज भी कर लिया है. ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस दरमियान उन्होंने ऑनलाइन सीसीटीवी के माध्यम से भी कई दोपहिया वाहनों के चालकों को पकड़ा है और उनका चालान काटा है.

ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि एक्सप्रेस वे पर दो पहिया वाहनों के चालान का कारण क्या है? तो आपको बता दें कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर दो पहिया वाहनों के चलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. इसे बावजूद भी कुछ वाहन चालक मानते नहीं है और एक्सप्रेस-वे पर अपनी गाड़ियां लेकर दौड़ने लगते हैं.

आपको बता दें कि यह एक्सप्रेस में मुख्य रूप से केवल चार पहिया गाडि़यों के लिए ही निर्मित किया गया है इनके अलावा यहां पर अन्य वाहन जैसे कि ट्रैक्टर ट्रॉली, घोड़ा गाड़ी, बेल गाड़ी, बाइक और स्कूटी आदि लाना बिल्कुल मना है. लेकिन लोगों की बढ़ती लापरवाही को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने यहां पर दोपहिया वाहनों के लिए भारी-भरकम चालान का नियम बना दिया है.

आपको बता दें कि यदि यहां पर कोई दो पहिया वाहन चालक पकड़ा जाता है तो उससे ₹20000 तक का जुर्माना वसूला जा रहा है. शुरुआती दौर में यहां दो पहिया वाहन चालकों से केवल ₹1000 तक का चालान काटा जा रहा था लेकिन लोगों की लगातार बढ़ती लापरवाही को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने बेहद सख्ती बरतनी शुरू कर दी है.

लेकिन इस भारी भरकम चालान के बावजूद भी लोगों का मिजाज कुछ ऐसा है कि वह एक्सप्रेस वे पर अपने दोपहिया वाहन लाने से नहीं डर रहे हैं और जानबूझकर व्यवस्था को भंग करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं. यही कारण है कि ट्रैफिक पुलिस अब इन वाहन चालको की लगातार पहचान कर रही है और इनका चालान काट रही है. कई परिस्थितियों में पुलिस ने कई दोपहिया वाहनों को सीज भी किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.