इस योजना से पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 10,000 रूपये पेंशन: देखिए पूरी जानकारी

PM Atal pension scheme: ऐसी कई सरकारी योजनाएं हैं जो आपके भविष्य को आर्थिक रूप से सक्षम बना सकती है. क्योंकि आज के वक्त में अधिकतर लोग यही चाहते हैं कि उनका भविष्य आर्थिक रूप से 16 बना रहे और आने वाले समय में उन्हें आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े इसके लिए लोग कई जतन करते हैं.

आपके इस चिंता को दूर करने के लिए आज हम बात करने जा रहे हैं अटल पेंशन योजना के बारे में. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना को 2015 में अरुण जेटली द्वारा लाया गया था मुख्य उद्देश्य असंगठित परिवारों को मजबूत आर्थिक सहायता पहुंचाना था जिससे उनके जीवन में सुधार हो सके और वह आत्मनिर्भर बन सकें आपको बता देंगे इस योजना का लाभ 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

योजना के लाभ !

इस पेंशन योजना के तहत प्रत्येक ग्राहक को ₹1000 से ₹5000 प्रति माह तक‌ की न्यूनतम पेंशन दी जाती है. यहां पति और पत्नी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. योजना मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो आयकर नहीं भरते हैं.

यदि कोई भी व्यक्ति जिसकी मासिक आय ₹15000 से अधिक है वह इस योजना के योग्य नहीं है. केंद्र सरकार इस योजना के तहत ग्राहकों को उतना ही पैसा देती है जितना वह स्वयं अपने खाते में जमा करवाते हैं. इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद दंपत्ति हेतु ₹10000 प्रतिमाह की सामूहिक पेंशन का लाभ मिल जाता है.

किस प्रकार करें आवेदन?

इस योजना का लाभ उठाने हेतु सर्वप्रथम आपको अपना बैंक अकाउंट खुलवाना चाहिए. यदि आपका बैंक अकाउंट नहीं है तो इसे तुरंत खुलवा लें. जिसके बाद आप इस योजना हेतु आवेदन पत्र भरें. आवेदन पत्र के साथ आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी और अपना एक वैद्य मोबाइल नंबर अवश्य देना चाहिए. जिसके बाद आप इसे बैंक में जमा करवाएं.

योजना से संबंधित सभी जानकारी आप ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी नजदीकी साइबर कैफे अथवा बैंक में जाकर भी इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह योजना मुख्य रूप से उन लोगों के लिए लाभदायक है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आयकर का भुगतान नहीं करते हैं. ऐसे व्यक्ति जो अपना भविष्य आर्थिक रूप से उज्जवल करना चाहते हैं तो यह उनके लिए यह एक बुरा सौदा नहीं कहा जा सकता.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.