दिल्ली मेट्रो का सफर करते समय ध्यान रखें इस बात का, नहीं तो लगेगा सीधा 5000 तक का जुर्माना

दिल्ली मेट्रो : मित्रों यह बात हम बखूबी जानते हैं कि कोरोनावायरस अभी हमारे देश से गया नहीं है बल्कि कुछ नियम बदलाव और इलाज के तहत इस में कमी देखी गई है. लेकिन इसका आशय यह बिल्कुल नहीं है कि अगर हम सावधानियां ना बरतें तो यह दोबारा नहीं फैल सकता.

लेकिन कोरोना की दो लहरों के बाद आम जनता कुछ इस प्रकार से लापरवाह हो गई है कि उन्हें किसी भी प्रकार के इंफेक्शन का अब बिल्कुल ख्याल नहीं रह गया है. ऐसे में वह बेखौफ पहले की तरह ही घूमने अलग है. लोगों की इन्हीं लापरवाही को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने कोविड-19 नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के साथ ही साथ यह भी कहा है कि सभी लोग प्रोटोकॉल का का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय अपनाएं.

कोरोना के दिशा निर्देशों को ठीक से पालन किया जा सके इस हेतु डीएमआरसी ने फ्लाइंग स्क्वायड को भी तैनात किया हुआ है. जो किसी भी व्यक्ति की कभी भी जांच कर सकती है. डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस विषय में कहा था कि डीएमआरसी कोविड-19 की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु सभी आवश्यक उपाय अपना रहा है. और लोग प्रोटोकॉल का उपयुक्त पालन करें इसके लिए हमने फ्लाइंग स्क्वॉड को भी तैनात किया हुआ है.

दरअसल डीएमआरसी की तरफ से यह कदम इसलिए उठाया गया था क्योंकि दिल्ली मेट्रो में यात्रियों का एक बड़ा वर्ग ट्रेनों के अंदर और परिसर में कोर्ट मानदंडों का उल्लंघन करता है. और देखा गया है कि दिल्ली मेट्रो दिल्ली के लाखों लोगों की यात्रा का सहारा है. ऐसे में किसी भी लापरवाही की परिस्थिति भारी पड़ सकती है.

दिल्ली के कश्मीरी गेट जैसे मेट्रो स्टेशन पर जहां इंटरचेंज की सुविधा है यहां से बड़ी संख्या में लोग बिना किसी मास्क के ही घूमते दिखाई पड़ते हैं. सुरक्षा कर्मियों द्वारा तलाशी लिए जाने के बाद भी यात्री बिना मास्क पहने स्टेशन के अंदर चले जाते हैं और खूब लापरवाही बरतते हैं. ऐसे में मेट्रो स्टेशन की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अर्थात सीआईएसएफ के पास होता है.

और उनकी बिना अनुमति के कोई भी अंदर या बाहर नहीं जा सकता. इस विषय में सीआईएसएफ अधिकारियों ने खुद स्वीकार किया है कि कई लोग बिना किसी मास्क के अंदर चले आते हैं. उन्होंने कहा कि जब हम ऐसे लोगों से मास्क लगाने के लिए कहते हैं तो बहुत कम ऐसे होते हैं जो हमारी बात सुनते हैं. कई बार तो स्टेशन पर सुरक्षाकर्मी और यात्रियों के बीच बात हाथापाई तक पहुंच जाती है.

मास्क ना पहनने पर ₹500 जुर्माना

इसी वजह से लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिहाज से डीएमआरसी ने ऐसे लोगों पर अब जुर्माना लगाने का निर्णय बना लिया. जिसके लिए उन्होंने कहा कि जो भी यात्री मास्क नहीं पहनता है उस पर मास्क पहनने का उल्लंघन करने के रूप में ₹500 जुर्माना लगेगा. और यदि वह किसी भी प्रकार की अति करता है तो यह जुर्माना बढ़ सकता है.

Similar Posts